Gorakhpur News: उपराष्ट्रपति के इस बयान ने बदल दिया माहौल, बोले योगी की दृष्टि दिव्य है

Gorakhpur News: उपराष्ट्रपति ने कहा कि योगी चमत्कारी मुख्यमंत्री है। सिर्फ तीन साल में सैनिक स्कूल का निर्माण किसी चमत्कार से कम नहीं है। इतना भव्य सैनिक स्कूल बना है, जिसकी कल्पना नहीं थी।

Purnima Srivastava
Published on: 7 Sep 2024 8:46 AM GMT
Gorakhpur News ( Photo - Newstrack )
X

Gorakhpur News ( Photo - Newstrack )

Gorakhpur News: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शनिवार को अपनी पत्नी सुदेश धनखड़ के साथ गोरखपुर के सैनिक स्कूल के लोकार्पण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। अपने संबोधन की शुरूआत में ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दृष्टि गिद्ध की तरह दिव्य है। वह मेरे पास सैनिक स्कूल के पुरातन छात्र के रूप में लोकार्पण कार्यक्रम का प्रस्ताव लेकर आए थे। वे मेरे बारे में जितना होमवर्क कर आए थे, उतना तो मेरे ससुर ने नहीं किया था। इतना कहना था कि मंच ही नहीं पूरा पंडाल हंसने लगा।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि योगी चमत्कारी मुख्यमंत्री है। सिर्फ तीन साल में सैनिक स्कूल का निर्माण किसी चमत्कार से कम नहीं है। इतना भव्य सैनिक स्कूल बना है, जिसकी कल्पना नहीं थी। उन्‍होंने कहा कि जब देश के सबसे बड़े प्रांत के मुख्‍यमंत्री ने मेरे निवास पर आकर मुझे इस कार्यक्रम के लिए निमंत्रित किया तो मैं बहुत भावुक हो गया। इनका निमंत्रण पत्र असाधारण था। वैसे तो योगी जी की हर बात असाधारण है लेकिन इन्‍होंने मुझे यहां एक पुरातन सैनिक स्‍कूल छात्र की हैसियत से निमंत्रित किया। साथ में एक बड़ा संदेश दिया कि आप जो भी, जिस स्थिति में राष्‍ट्र की सेवा कर रहे हो, आपका आधार सैनिक स्‍कूल है। ज्ञान करवाया कि शिक्षा वो माध्‍यम है जो समाज में बदलाव लाता है। समानता पैदा करता है और जो असमानताएं हैं उन पर कुठाराघात करता है। उपराष्‍ट्रपति ने मंच से सीएम योगी को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि आपने मुझे यह मौका देकर मेरे जीवन में एक नया अध्‍याय जोड़ दिया है। यह मैं कभी नहीं भूलूंगा। वैसे तो मुख्‍यमंत्री जी की दृष्टि पैनी है लेकिन मेरे मामले में गिद्ध जैसी रही है। इतना बड़ा होमवर्क कर लिया जिसना मेरे ससुर ने भी नहीं किया था।

सात साल में योगी ने चमत्कारी काम किए

संबोधन में उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश है। सिर्फ 7 सालों में मुख्यमंत्री ने चमत्कारी काम किए हैं। उन्‍होंने डर को खत्म किया है। जो अकल्पनीय है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि गोरखपुर में सैनिक स्कूल एक करिश्मा है। गोरखपुर की विरासत यहां पढ़ने वाले बच्चों में गूंजेगी। लखनऊ के सैनिक स्कूल का भी जीर्णोद्धार सीएम योगी ने किया है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा के बिना बदलाव नहीं हो सकता है। यहां की रोशनी पूरे देश में फैलेगी। 30 साल पहले गोरखपुर में योगी, गोरक्षपीठ के उत्तराधिकारी बने। इसके बाद संसद में गोरखपुर को प्रतिनिधित्व मिला। उन्‍होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश को दुनिया में एक नई पहचान दी है। इसमें उत्तर प्रदेश का अहम योगदान है। 2017 से पहले प्रदेश में कानून का राज नहीं था। यह किसी से छिपा नहीं है। राष्ट्रीयता हमारी पहचान है। निजी स्वार्थ से ऊपर राष्ट्र को रखना होगा। 10 साल पहले का भारत आज नहीं है। आज देश विकसित है। कभी देश का सोना गिरवी रखा गया था। आज भारत एक आर्थिक शक्ति है।

डर का डर निकालें, असफलता ही सफलता की शुरूआत

उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रवाद से कभी समझौता नहीं किया जा सकता है। भारत में प्रजातंत्र है। यहां पड़ोसी देश जैसी स्थिति नहीं हो सकती है। इसे लेकर कोई भ्रम नहीं हो सकता है। कहा, विकसित राष्ट्र बनाने के हवन में सभी को अपनी आहुति देनी होगी। अपने जीवन संघर्ष के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि गांव से सैनिक स्कूल गया था। जहां सारी सुविधाएं थीं। सैनिक स्कूल की शिक्षा से ही आज यहां खड़ा हूं। डर का डर निकलना होगा। असफलता ही सफलता की शुरुआत है।

बोले योगी-अनुशासन और समर्पण का केंद्र बनेगा सैनिक स्‍कूल

इसके पहले सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह सैनिक स्‍कूल अनुशासन और समर्पण का केंद्र बनेगा। देश और प्रदेश के लिए आज महत्वपूर्ण दिन है। गोरखपुर का गौरवशाली इतिहास रहा है। आजादी में यहां के वीरों ने लड़ाई लड़ी। यह सनातन और साहित्य का केंद्र है। यहां से कुछ ही किलोमीटर पर बुद्ध, कबीर, भगवान राम और बाबा विश्वनाथ की पावन नगरी है। गोरखपुर आसपास की तीन करोड़ की आबादी का केंद्र है। गोरखपुर विकास की नई गाथा लिख रहा है। योगी ने कहा कि जहां सैनिक स्कूल बना है वहां बंद कारखाना था। कारखाना दोबारा दोगुनी क्षमता से चल रहा है। यहां गन्ना उत्पादन को प्रोत्‍साहन मिला है। चीनी मिलों में रोजगार के अवसर बने हैं। एक्सप्रेस वे और फोरलेन से नए उद्योग आ रहे हैं। गोरखपुर ड्रीम डेस्टिनेशन बन कर उभरा है। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री कमलेश पासवान, सांसद रविकिशन शुक्‍ल सहित कई अन्‍य वरिष्‍ठ नेता और गणमान्‍य नागरिक मौजूद रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story