×

Gorakhpur News: लिंक एक्सप्रेस के स्टार्ट प्वाइंट पर 100 एकड़ में बनेंगे वेयर हाउस, रिलायंस से लेकर अडानी तक करेंगे निवेश

Gorakhpur News: अधिकारियों ने लिंक एक्सप्रेस से सटे चार गांव चकभोग, चकफट्टा, बरउर और कतना को लाजिस्टिक हब के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। यहां गीडा प्रशासन द्वारा 386 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 28 Dec 2023 3:02 AM GMT
Gorakhpur News
X

गीडा में लिंक एक्सप्रेस से सटे हो रहा है औधोगिक विकास (Newstrack)

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस को जोड़ने वाला गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस खानिमपुर से शुरू हो रहा है। यहां से नेपाल, बिहार, लखनऊ से लेकर वाराणसी तक की कनेक्टिविटी है। लिंक एक्सप्रेस के इस एंट्री प्वाइंट के एक किमी दायरे में 20 से अधिक बेयर हाउस बनेंगे। गीडा ने 4 गांवों को चिन्हित कर यहां 368 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की कवायद शुरू कर दी है। यहीं पर प्लास्टिक पार्क भी विकसित हो रहा है। जहां गेल तीन एकड़ में बेयर हाउस बना रहा है। बेयर हाउस में निवेश को लेकर रिलायंस से लेकर अडानी तक निवेश को इच्छुक हैं।

पिछले दिनों कमिश्नर अनिल ढींगरा से लेकर गीडा सीईओ अनुज मलिक ने श्री सीमेंट, अडानी ग्रुप, स्पर्श इस्पात समेत दर्जन भर दिग्गज कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन संवाद किया था। इन उद्यमियों को 10 से लेकर 100 एकड़ जमीन की जरूरत है। इसमें से ज्यादातर ने वेयर हाउस के लिए जमीन की मांग की थी। जिसके बाद गीडा प्रशासन की तरफ से वेयर हाउस के लिए जमीन चिन्हित करने की कवायद शुरू हुई है। गीडा सीईओ अनुज मलिक का कहना है कि अमेजान, फ्लिपकार्ट से लेकर गीडा में निवेश को इच्छुक दर्जन भर निवेशकों को बेयर हाउस की जरूरत है। ऐसे में लिंक एक्सप्रेस से सटे चार गांवों में 100 एकड़ एरिया को लाजिस्टिक हब के रूप में विकसित करने की योजना है। यहां से देश के सभी प्रमुख शहरों की कनेक्टिविटी है। चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष आरएन सिंह का कहना है कि वेयर हाउस के लिए 3 से 5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है। 100 एकड़ में 15 से 20 बेयर हाउस की स्थापना हो सकती है। सरकार बेयर हाउस पर तमाम सब्सिडी भी दे रही है।

नेपाल और बिहार तक भेजा जाएगा माल

गोरखपुर को बड़ी कंपनियां सेंटर बनाकर नेपाल से लेकर बिहार तक माल भेजने की तैयारी में है। गोरखपुर से एशियन पेंट्स से लेकर सीमेंट कंपनियां बड़ी मात्रा में नेपाल को माल भेजती हैं। एशियन पेंट ने चौरीचौरा के पास 20 लाख महीने पर एक बेयर हाउस किराये पर लिया है।

चार गांवों में हो रहा अधिग्रहण

फिलहाल अधिकारियों ने लिंक एक्सप्रेस से सटे चार गांव चकभोग, चकफट्टा, बरउर और कतना को लाजिस्टिक हब के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। यहां गीडा प्रशासन द्वारा 386 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। इसमें से करीब 100 एकड़ जमीन वेयर हाउस के लिए सुरक्षित की जा रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story