Gorakhpur News: एमपी शिक्षा परिषद की बड़ी पहल, महिलाओं को प्रशिक्षित कर मुफ्त दी जाएगी सिलाई मशीन

Gorakhpur News: एमपी शिक्षा परिषद अध्ययन की गुणवत्ता के साथ सामाजिक सरोकारों के निवर्हन को भी तत्पर रहता है। इसके लिए अनेक प्रकल्पों के जरिये सतत कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 2 Jan 2024 11:36 AM GMT
gorakhpur news
X

गोरखपुर में महिलाओं को प्रशिक्षित कर मुफ्त दी जाएगी सिलाई मशीन (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महाराणा प्रताप (एमपी) शिक्षा परिषद ने एक बड़ी पहल की है। शिक्षा परिषद की तरफ से 1150 महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई का निशुल्क प्रशिक्षण देकर उन्हें मुफ्त सिलाई मशीन वितरित की जाएगी। यह कार्यक्रम जेके अर्बनसेप्स डेवलपर्स लिमिटेड कानपुर द्वारा प्रायोजित सिंगर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से होगा। इसमें एमपी शिक्षा परिषद की कई संस्थाएं जैसे महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एमपीपीजी कॉलेज) जंगल धूसढ़, महाराणा प्रताप बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस, योगी गंभीरनाथ सेवाश्रम, महाराणा प्रताप कृषक इंटर कॉलेज जंगल धूसढ़, महाराणा प्रताप कन्या इंटर कॉलेज व महाविद्यालय रमदत्तपुर महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगी।

एमपी शिक्षा परिषद अध्ययन की गुणवत्ता के साथ सामाजिक सरोकारों के निवर्हन को भी तत्पर रहता है। इसके लिए अनेक प्रकल्पों के जरिये सतत कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इसी क्रम में महाराणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एमपीपीजी कॉलेज) जंगल धूसढ़ गोरखपुर का मिशन मंझरिया भी ऐसे कार्यक्रमों का उत्कृष्ट उदाहरण है। इस मिशन के तहत मंझरिया गांव को गोद लेकर कॉलेज की तरफ से शिक्षा, स्वच्छता, स्वास्थ्य और आत्मनिर्भरता को लेकर लगातार कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

महिलाओं की आत्मनिर्भरता को लेकर महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की नई पहल के बारे में एमपीपीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि यह कार्यक्रम उन्नत भारत ग्राम अभियान एवं मिशन शक्ति के तहत होगा। इसमें जेके अर्बनसेप्स डेवलपर्स लिमिटेड कानपुर के सहयोग से सिंगर इंडिया लिमिटेड द्वारा निशुल्क सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित महिलाओं को जेके अर्बनसेप्स डेवलपर्स लिमिटेड द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन दी जाएगी। कुल चयनित 1150 महिला प्रशिक्षार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने के इस अभियान के तहत 3 से 9 जनवरी तक सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

दस जगहों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

निशुल्क सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण चार केंद्रों के अंतर्गत 10 स्थानों पर दिया जाएगा। एमपीपीजी कॉलेज केंद्र के अंतर्गत हसनपुर गांव और कॉलेज द्वारा संचालित प्रशिक्षण केंद्र पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। योगिराज बाबा गंभीरनाथ सेवाश्रम- 1 केंद्र के अंतर्गत मंझरिया और बड़ी रेतवहिया गांव, सेवाश्रम-2 केंद्र के तहत महाराणा प्रताप कृषक इंटर कॉलेज जंगल धूसढ़, छोटी रेतवहिया व चतुर्थ श्रेणी कमर्चारी तथा महाराणा प्रताप बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस केंद्र के तहत इस कॉलेज, महाराणा प्रताप कन्या इंटर कॉलेज रमदत्तपुर व गुरु श्री गोरक्षनाथ विद्यापीठ भरोहिया पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। 15 से 40 वर्ष तक की बालिकाओं और महिलाओं के लिए इस प्रशिक्षण की अवधि प्रतिदिन दो घंटे की होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story