×

योगगुरू का सुझाव बना देश के लिये मिसाल, अब 50 दिन होगा योग दिवस कार्यक्रम

ग्रीष्मावकाश से पहले दो लाख स्कूली छात्र छात्राओं को अपने शिष्यों के माध्यम से सहारनपुर में योग कराने की योगगुरू स्वामी भारतभूषण की पहल पर मिसाल बन ऐसा रंग लाई है कि भारत सरकार ने पूरे देश में स्कूल कालेजों को योगदिवस कार्यक्रम से सीधा जोडने का आदेश जारी किया है।

SK Gautam
Published on: 27 March 2019 1:33 PM GMT
योगगुरू का सुझाव बना देश के लिये मिसाल, अब 50 दिन होगा योग दिवस कार्यक्रम
X
योग गुरु भारत भूषण

सहारनपुर: ग्रीष्मावकाश से पहले दो लाख स्कूली छात्र छात्राओं को अपने शिष्यों के माध्यम से सहारनपुर में योग कराने की योगगुरू स्वामी भारतभूषण की पहल पर मिसाल बन ऐसा रंग लाई है कि भारत सरकार ने पूरे देश में स्कूल कालेजों को योगदिवस कार्यक्रम से सीधा जोडने का आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें...भारत के उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण पर चीन ने की सतर्कतापूर्वक प्रतिक्रिया

गत वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर नई दिल्ली में संपन्न हुई भारत सरकार की अंतरमंत्रालय समिति की बैठक में विशेषज्ञ के रूप में मौजूद योगगुरू पद्मश्री स्वामी भारत भूषण द्वारा दिये गये सुझाव के परिपेक्ष में भारत सरकार ने इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम 2 मई से पूरे 50 दिन चलाने का निर्णय लिया है जिससे कि सभी स्कूल कालेजों में भी योगदिवस कार्यक्रम किये जायें।

बैठक में दिया था सुझाव

गौरतलब है कि 27 फरवरी 2018 को आयुष भवन नई दिल्ली में योगदिवस मनाये जाने को लेकर हुई उच्चस्तरीय बैठक में योगगुरू भारत भूषण ने ये सुझाव दिया था कि दुनिया को योग का तोहफा देने वाले भारत में योगदिवस कार्यक्रमों के लाभ से भारत की नई पीढी वंचित चली आ रही है क्योंकि आयेाजन 21 जून को होता है जबकि भारत में पूरे जून शिक्षण संस्थायें बंद रहती हैं अतः 21 जून से पहले ही शिक्षण संस्थाओं के लिये संगच्छघ्वं’ कार्यक्रम शुरू कर दिये जाने चाहियें।

पद्मश्री भारत भूषण के इस सुझाव को बैठक की कार्यवाही के 18वें बिंदु पर दर्ज किया गया था। योगगुरू ने सहारनपुर को बिना किसी सरकारी आर्थिक सहायता से माडल के तौर पर पहली मिसाल बनाने का वायदा भी किया था।

यह भी पढ़ें...PM मोदी ने मिशन शक्ति से जुड़े वैज्ञानिकों से बातचीत की, बधाई दी

जहां ग्रीष्मावकाश शुरू होने से पहले ही मोक्षायतन योग संस्थान के योग प्रशिक्षकों ने जिला विद्यालय निरीक्षक के सहयोग से सभी कालेजों में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित करके करीब दो लाख छात्र छात्राओं को योगाभ्यास करा कर देश में अपनी तरह का पहला रिकार्ड बनाया था जिसकी पूरी रिपोर्ट भी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मानव संसाधन मंत्री व आयुष मंत्री समेत सभी संबंधितों को भेजी गई थी।

50 दिन चलेगा योग कार्यक्रम

योगी भारत भूषण के मार्गदर्शन में सहारनपुर से हुई इस पहल का असर यह हुआ है कि इस वर्ष भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस कार्य क्रम 50 दिन चलाने के निर्णय के साथ देश भर के विश्वविद्यालयों व स्कूल कालेजों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2 मई से मनाने की सूचना भेज दी है जो लगातार 21 जून तक चलेगा।

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी किया गया अंतर्राष्ट्रीय योगगीत भी सहारनपुर के मोक्षायतन योग संस्थान के कार्यक्रम निदेशक धीरज सारस्वत द्वारा सरकार द्वारा घोषित 5 लाख रूपये की पुरस्कार राशि लिये बिना ही दिया गया है।

यह भी पढ़ें...अमेेठी में प्रियंका गाँधी के खिलाफ सड़क पर उतरी महिलाएं, जानें क्या थी वजह?

आपको बता दें कि गत वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस पर विश्व इतिहास में पहली बार दो देशों के राष्ट्रपतियों की मौजूदगी में योग कराने का रिकार्ड भी योगगुरू भारत भूषण के हिस्से आया था। उनके द्वारा दक्षिण अमेरिकी देश सुरीनाम में संचालित योगाभ्यास सत्र में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ केाविंद व सूरीनाम के राष्ट्रपति डेजी बूतरसे ने भागीदारी की थी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story