×

Government Jobs in UP: योगी सरकार खोलेगी नौकरियों का पिटारा, जानें कितने पदों पर होने वाली है बहाली

Government Jobs in UP: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार नौकरियों का पिटारा खोलने जा रही है। स्वास्थ्य और पुलिस महकमे में 49 हजार पदों पर बहाली की जाएगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Dec 2022 6:28 AM GMT
Government Jobs in UP
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (Pic: Social Media)

Government Jobs in UP: वर्षों से सरकारी नौकरी हासिल करने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। नए साल में उनके ये ख्वाहिश पूरी हो सकती है। क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार नौकरियों का पिटारा खोलने जा रही है। स्वास्थ्य और पुलिस महकमे में 49 हजार पदों पर बहाली की जाएगी। दरअसल, सीएम योगी ने अलग – अलग विभागों में रिक्त पड़े पदों का ब्यौरी मांगा था। सरकार ने किंग जार्ज विश्वविद्यालय, राम मनोहर लोहिया संस्थान और यूपी पुलिस में 49 हजार नए पदों के सृजन की मंजूरी प्रदान कर दी है।

यूपी पुलिस में होगी बड़ी बहाली

अगले साल सबसे अधिक नौकरियां यूपी सरकार का पुलिस महकमा देने जा रहा है। नए साल में प्रदेश में नागरिक पुलिस, फायरमैन और पीएसी में कॉन्सटेबल के 35 हजार पदों पर बहाली होगी। इसमें नागरिक पुलिस में कॉन्सटेबल के पद पर 26,200, पीएसी में कॉन्सटेबल के पद 8500 और फायरमैन के 1057 पदों पर भर्ती होगी। यूपी पुलिस भर्ती औप प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए डीजीपी मुख्यालय से प्रस्ताव आया है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में करीब दो माह का समय लग सकता है। इन पदों के लिए आवेदन नए साल में जनवरी में लिए जाएंगे।

खेल कोटे के सिपाहियों की भी होगी जल्द भर्ती

पुलिस विभाग ने खेल कोटे के अंतर्गत आने वाले सिपाही के 534 पदों पर सीधी भर्ती अगले तीन माह में पूरा कर लेने का निर्देश दिया है। इसके लिए 1 अक्टूबर से 5 नवंबर तक आवेदन लिए गए थे। भर्ती बोर्ड के अनुसार, 534 पदों के लिए सात हजार आवेदन आए थे। शीघ्र परिणाम जारी कर सफल अभ्यर्थियों का खेल कौशल परीक्षण दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 में होगा।

डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की होगी भर्ती

यूपी में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरूस्त करने के लेए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में सरकार ने किंग जार्ज विश्वविद्यालय और राम मनोहर लोहिया संस्थान में 14 हजार नए पदों के सृजन की मंजूरी दी है। इन दोनों संस्थानों में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ की भर्ती होगी। पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने राज्यभर के सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए दो हजार से अधिक पदों पर इनकी बहाली करने का ऐलान किया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story