TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Water Supply In Villages: कहीं से भी बैठकर प्रदेश के गांवों में जलापूर्ति पर नजर रखेंगे सरकार के अफसर

Water Supply In Villages: यूपी में हाईटेक होगी ग्रामीण जलापूर्ति की मॉनीटरिंग। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में खींचा गया खाका। जल निगम (ग्रामीण) सभागार में ‘जल जीवन मिशन के तहत जल आपूर्ति के संचालन और रखरखाव’ पर कार्यशाला। आई.आई.टी. विशेषज्ञ और देश भर से आईं कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने किया प्रतिभाग। दिसम्बर 2024 तक यूपी के हर घर में नल से जल।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 Nov 2023 11:30 AM GMT
Government officials will monitor the water supply in the villages of the state sitting from anywhere
X

कहीं से भी बैठकर प्रदेश के गांवों में जलापूर्ति पर नजर रखेंगे सरकार के अफसर: Photo- Newstrack

Water Supply In Villages: किस गांव में कितना पानी सप्लाई हुआ, क्लोरीनेशन की स्थिति क्या है, पम्प हाउस कितनी देर चल रहे हैं, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन की स्थिति क्या है। इसके साथ और भी जलापूर्ति से संबंधित सूचनाओं की मॉनीटरिंग अब हाईटेक तरीके से प्रदेश के किसी भी गांव में बैठकर की जा सकेगी। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति की मॉनीटरिंग का ऐसा ही हाईटेक सिस्टम तैयार करने जा रहा है जिसका खाका गुरुवार को जल निगम (ग्रामीण) सभागार में प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई कार्यशाला में खींचा गया। कार्यशाला में पहुंचे आई.आई.टी. कानपुर के विशेषज्ञ और देश भर की चार दर्जन बड़ी कम्पनियों के आईटी विशेषज्ञों ने अपने प्रजेंटेशन दिये।

जल जीवन मिशन एकदिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

जल जीवन मिशन के तहत जल आपूर्ति के संचालन और रखरखाव’ पर आधारित एकदिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

Photo- Newstrack

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में अपने उद्देश्य को पूरा करते हुए प्रत्येक ग्रामीण परिवार तक नल कनेक्शन पहुंचाने के लक्ष्य को तेजी पूरा कर रही है। जहां यूपी में 2019 से पहले मात्र 1.96 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक ही नल कनेक्शन थे । वहीं जल जीवन मिशन योजना की घोषणा के बाद आज यूपी में 69 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में हम 80 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य पूरा करने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Kanpur News: मदरसों के साथ हर शैक्षिक संस्थानों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरा, तैयार हुई सूची

Photo- Newstrack

प्रमुख सचिव ने कहा कि 2024 तक यूपी के हर घर में नल से जल पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन से पहले की योजनाओं के फेल होने का कारण रखरखाव की मजबूत व्‍यवस्‍था न होना था लेकिन हम इस पर तेजी से काम कर रहे हैं। बहुत जल्‍द संचालन व रखरखाव की व्‍यापक योजना जमीन पर दिखेगी। प्रमुख सचिव ने कहा कि आज जल जीवन मिशन यूपी में 900 मेगावाट बिजली की बचत कर रहा है, जो एक बड़ी उपलब्धि है।

Photo- Newstrack

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के निदेशक प्रदीप सिंह ने कहा हर घर जल सार्टिफाइड के बाद पंप हाउस के संचालन व रखरखाव पर चर्चा होना चाहिए। पंचायत, वॉल पेटिंग, सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देना चाहिए। योजना का उद्देश्य निर्बाध सप्लाई देने के साथ स्वच्छ और गुणवत्ता युक्त पेयजल प्रदान करना है। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर अमित मित्रा ने कहा कि जब जल जीवन मिशन की शुरूआत हुई तो जो आंकड़े थे वो बहुत ही खराब थे। लेकिन आज 69 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल की सुविधा मिल रही है।

ये भी पढ़ें: UPSRTC: दीपावली और छठ पर यात्रियों को घर पहुंचाने वाले ड्राइवर-कंडक्टर होंगे पुरस्कृत, चलेंगी अतिरिक्त बसें

प्रमुख अतिथियों ने सांकेतिक जल संचयन किया

कार्यशाला में प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, जल निगम (ग्रामीण) के प्रबंध निदेशक डॉ. बलकार सिंह, राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के निदेशक प्रदीप सिंह, राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक बृजराज सिंह यादव और आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर अमित मित्रा ने इस अवसर पर सांकेतिक जल संचयन कर जल बचाने का संदेश दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story