×

Sonbhadra: आय से अधिक मामले में घिरे सेवानिवृत्त एआरटीओ, शासन ने बैठाई जांच

Sonbhadra News: फर्जी रिलीजिंग आर्डर के मामले को लेकर सुर्खियों में आए एआरटीओ पीएस राय की आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में जांच के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Oct 2022 1:05 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

आय से अधिक मामले में घिरे सेवानिवृत्त एआरटीओ

Sonbhadra: फर्जी रिलीजिंग आर्डर (fake release order) पर दर्जनों ट्रकों को छोड़े जाने के कथित मामले को लेकर सुर्खियों में आए एआरटीओ पीएस राय (ARTO PS Rai) की मुश्किलें सेवानिवृत्ति के बाद भी बढ़ती जा रही हैं। अभी विभागीय जांच पूरी तरह क्लीयर भी नहीं हो पाई थी कि सेवाकाल के दौरान आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में जांच के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

प्रमुख सचिव परिवहन को जांच के दिए गए निर्देश

शासन की तरफ से मामले में प्रमुख सचिव परिवहन को जांच के दिए गए निर्देश के बाद जहां हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। वहीं अगस्त में गठित टीम की तरफ से तीन माह बाद भी फर्जी रिलिजिंग पर छोड़ी गई गाड़ियों के पूरी तरह सत्यापन और जांच का काम पूरे न होने को लेकर तरह-तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं।

ये है शिकायत

ट्रक कल्याण समिति के अध्यक्ष के रूप में धीरज सिंह की तरफ से मुख्यमंत्री को शिकायत भेजी गई थी, जिसमें अवगत कराया गया है कि कि सोनभद्र में लंबे समय तक एआरटीओ प्रवर्तन के पद पर तैनात रहे पीएस राय के खिलाफ वाहनों से कथित अवैध वसूली और सीज वाहनों के फर्जी रिलीज आर्डर के मामले में विभागीय उच्चस्तरीय जांच चल रही हे। सोनभद्र के अलावा राय बनारस, मिर्जापुर, भदोही, बुलंदशहर आदि जगहों पर भी नियुक्त रहे हैं। वहां भी उनके खिलाफ राजस्व गबन के आरोप लगते रहे हैं।

100 करोड़ से अधिक बेनामी संपत्ति की थी अर्जित

आरोप लगाते हुए दावा किया गया है कि उक्त एआरटीओ अपने सेवाकाल के दौरान भारी पैमाने पर वाहनों से अवैध वसूली एवं भ्रष्टाचार के माध्यम से लगभग 100 करोड़ से अधिक बेनामी संपत्ति अर्जित कर लिए हैं। बताया गया है कि उक्त रकम से उनके द्वारा बनारस, मसूरी, बलिया, बुलंदशहर, गाजीपुर, लखनऊ, नोएडा, बैंगलोर आदि जगहों पर फ्लैट और जमीन बेनामी ढंग से क्रय की गई है। शिकायत के साथ 22 से अधिक जगहों पर स्थित कथित जमीन-मकान का ब्यौरा और फोटोग्राफ्स भी भेजे गए हैं।

इस मामले पर एआरटीओ रहे पीएस राय ने काट ली कन्नी

उधर, प्रकरण को लेकर सीएम के अनुसचिव कुंवर भगवती शरण सिंह की तरफ से प्रमुख सचिव परिवहन को मामले में जांच एवं आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। प्रमुख सचिव परिवहन से सेलफोन पर संपर्क का प्रयास किया गया, लेकिन वह उपलब्ध नहीं हो पाए। वहीं एआरटीओ रहे पीएस राय से इस मामले में वार्ता का प्रयास किया गया तो उन्होंने कन्नी काट ली।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story