×

स्वास्थ्य एवं अन्य कर्मियों को घर से लाने व छोड़ने की व्यवस्था करे सरकार: प्रदेश कांग्रेस

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने सोमवार को कहा कि मास्क, सेनेटाइजर, हरी सब्जियों तथा अन्य खाद्य पदार्थो की हो रही कालाबाजारी को रोका जाए। उन्होंने कहा कि गांवों की तरफ भी कोरोना वायरस बढ़ रहा है।

SK Gautam
Published on: 23 March 2020 12:04 PM GMT
स्वास्थ्य एवं अन्य कर्मियों को घर से लाने व छोड़ने की व्यवस्था करे सरकार: प्रदेश कांग्रेस
X

लखनऊ: यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कोरोना वायरस से बचाव और सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार से स्वास्थ्यकर्मियों और इस महामारी के समय में भी कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों के लिए घर से लाने व छोड़ने की व्यवस्था करने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने निजी लैब में कोरोना टेस्ट की फीस 5000 रुपये को अधिक बताते हुए सरकार से इन निजी लैबों को भी अपने नियंत्रण में लेकर निशुल्क जांच कराने की मांग भी की है।

गांवों की तरफ भी बढ़ रहा कोरोना वायरस

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने सोमवार को कहा कि मास्क, सेनेटाइजर, हरी सब्जियों तथा अन्य खाद्य पदार्थो की हो रही कालाबाजारी को रोका जाए। उन्होंने कहा कि गांवों की तरफ भी कोरोना वायरस बढ़ रहा है ऐसी स्थिति में पीएचसी और सीएचसी में जांच की व्यवस्था, आइसोलेशन वार्ड का गठन और इलाज की समुचित व्यवस्था सरकार तुरन्त सुनिश्चित करें।

अजय कुमार ने कहा कि मानवता के रक्षकों स्वास्थ्य, सफाई और पुलिसकर्मियों सहित मीडियाकर्मियों को कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट-एन 95 मास्क, ग्लव्स, फेस शील्ड, गाॅगल्स, हैंड कवर्स, रबर बूट्स, डिस्पोजेबल गाउन्स उपलब्ध करायें जिससे वे स्वयं कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रह सकें।

ये भी देखें: वर्क फ्रॉम होम: Jio लाया दमदार प्लान, तेज स्पीड के साथ मिलेगा 2GB डेटा

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पता चला है कि डा. राम मनोहर लोहिया हास्पिटल की नर्सेज एसोसिएशन संघ की प्रदेश पदाधिकारी ने आरोप लगाया है कि नर्सेज को पीपीई(पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट) सरकार उपलब्ध नहीं करा रही है उन्हें प्लेन मास्क से काम चलाना पड़ रहा है जो उनके जीवन के साथ खिलवाड़ है, सरकार सभी स्वास्थ्यकर्मियों, नर्सेज को तुरन्त पीपीई उपलब्ध कराये।

दैनिक श्रम पर आधारित लोगों की आर्थिक मदद की व्यवस्था की जाए

दिहाड़ी मजदूर, ठेला, रेहड़ी एवं दैनिक श्रम आधारित जीविका वालों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद सुनिश्चित की जाए क्योंकि सारे कार्य बन्द हो गये हैं, आर्थिक मदद की व्यवस्था की जाए। किसानों के लिए राजस्व विभाग द्वारा बैंक ऋण वसूली पर रोक लगायी जाए, बिजली विभाग द्वारा भी बकाये की वसूली बन्द की जाए। इसके साथ ही छोटे, मझोले व्यापारियों को टैक्स में छूट देते हुए जीएसटी जमा करने की समय सीमा बढ़ाई जाए। कोरोना वायरस के चलते मध्यमवर्गीय एवं वेतनभोगी वर्ग गंभीर समस्या से जूझ रहा है, इसलिए मासिक ईएमआई से इन वर्गों को छूट प्रदान की जाये।

ये भी देखें: जानिए आखिर भारत में कैसे पहुंचा कोरोना का वायरस, 433 लोग आए चपेट में

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस मुश्किल समय में अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना वायरस से लड़ रहे डाक्टर्स, नर्स तथा सपोर्टिंग स्टाफ पर हमें गर्व है, इन्हें विशेेष फाइनेंशियल लाभ दिया जाए। दैनिक मजदूरी करने वालों, मनरेगा मजदूरों, श्रमिकों, किसानों व असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों का रोजगार बन्द हो गया है संकट की घड़ी में सरकार उन्हें खाने-पीने की और आर्थिक मदद दे। आपदा के समय सेनेटाइजर्स, फेस मास्क आदि सहित सब्जियों, दाल, आलू, प्याज आदि की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाए।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story