×

जानिए आखिर भारत में कैसे पहुंचा कोरोना का वायरस, 433 लोग आए चपेट में

भारत में जिस तरह से कोरोना का वायरस फैल रहा है उसके पीछे विदेश से आने वाले लोग ही हैं जो यहां आकर कोरोना को फैलाने का काम कर रहे हैं। जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे महामारी घोषित हो कर चुका है।

Aditya Mishra
Published on: 23 March 2020 10:47 AM GMT
जानिए आखिर भारत में कैसे पहुंचा कोरोना का वायरस, 433 लोग आए चपेट में
X

नई दिल्ली: भारत में जिस तरह से कोरोना का वायरस फैल रहा है उसके पीछे विदेश से आने वाले लोग ही हैं जो यहां आकर कोरोना को फैलाने का काम कर रहे हैं। जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे महामारी घोषित हो कर चुका है।

वहीं भारत में अभी इस वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 433 के आसपास ही पहुंचा है जिसमें 8 लोगों की जान गई है। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से 30 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

जिनमें 23 लोग विदेश से लौटे थे जबकि सात लोग इनके परिवार के सदस्य हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि दिल्ली में हालात नियंत्रण में हैं, उन्होंने लोगों से लॉक डाउन के निर्देशों को पालन करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस के संकट का बड़ा असर, अब इस फैसले से हो रहीं जेलें खाली

जहां तक भारत की बात है तो यहां पर कोरोना की समस्या दूसरे चरण में हैं लेकिन अगले दो महीनों में इसकी स्थिति भयावह हो सकती है। अभी तक जो भी मामले आए हैं उनमें से करीब 41 मामले विदेशियों के हैं और बाकी मामले भारतीयों से संबंधित हैं।

यह एक ऐसा संक्रमण है जो चक्रवृद्वि व्याज की तरह से बढ़ता है। यानी कि एक व्यक्ति ने दूसरे को छुआ तो उससे जुडे़ कई अन्य लोग भी इसकी चपेट में आ जाते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इटली और ईरान में इस संक्रमण के फैलने में चीन के ‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) यानी बेल्ट रोड परियोजना का बड़ा हाथ है।

कोरोना वायरस के फैलने की वजह ओबीओआर

चीन से इतनी दूर होने के बावजूद इन दोनों मुल्कों में कोरोना वायरस के फैलने की वजह ओबीओआर ही बताई जा रही है। चीन, इटली, ईरान आदि देशों के अनुभव से सीख मिल रही है, क्योंकि वहां यह संक्रमण सामुदायिक रूप ले चुका है।

आइसीएमआर द्वारा 826 मामलों की जांच की गई, यह सिद्ध हुआ कि अभी तक कोरोना संक्रमण सामुदायिक संपर्क से नहीं आया है, जिसे जानकर थोड़ा बहुत संतोष किया जा सकता है, लेकिन इस संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता कि भविष्य में यदि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति सामाजिक संपर्क में आते हैं तो यह संक्रमण फैल भी सकता है।

WHO ने गर्भवती महिलाओं की दी सलाह, कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाव

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story