×

सत्ता पक्ष और विपक्ष मिलकर करेंगे कोरोना का मुकाबला

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज यहां राजभवन में कोविड-19 की रोकथाम के लिए आयोजित सर्वदलीय बैठक को सम्बोधित किया।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shraddha
Published on: 11 April 2021 5:43 PM GMT
सत्ता पक्ष और विपक्ष मिलकर करेंगे कोरोना का मुकाबला
X

कोरोना के बढ़ते संकट को रोकने के लिए सर्वदलीय बैठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संकट को रोकने के लिए आज सर्वदलीय बैठक में सभी दलों ने आपसी मतभेद भुलाकर एक साथ सामने आने की बात कही। विपक्ष की तरफ से कहा गया कि इस जंग में वह सरकार का साथ देने को पूरी तरह से तैयार है।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज यहां राजभवन में कोविड-19 की रोकथाम के लिए आयोजित सर्वदलीय बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि विगत एक वर्ष में कोरोना महामारी से निपटने के लिए राज्य में योजनाबद्ध ढंग से त्वरित गति से कार्य किया गया था। सबके सम्मिलित प्रयासों से कोरोना के फेज-1 की लड़ाई लड़ी गयी और इसमें उत्तर प्रदेश पूरी तरह से सफल रहा। उत्तर प्रदेश ने पूरे देश में कोरोना से जंग में सबसे अच्छा कार्य किया। इससे कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण लगा और केसेज की संख्या नगण्य हो गयी थी।

कोरोना के फेज-2 को शीघ्र नियंत्रित करना होगा

राज्यपाल ने कहा कि अब कोरोना वायरस अपना रूप बदलकर फिर से वापस लौटा है, जिससे स्थिति चिंताजनक हो गयी है। अब हमें अपने पुराने अनुभवों का लाभ लेते हुए कोरोना के फेज-2 को शीघ्र नियंत्रित करना होगा, ताकि इसका फैलाव रुके। राज्यपाल ने कहा कि कोरोना जंग में राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्कृष्ट कार्य किया गया।

ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेन्ट के मंत्र को प्रभावी ढंग से लागू करना होगा

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना के फेज-2 संक्रमण से लड़ने के लिए हम सबको प्रयास करने होंगे। ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेन्ट के मंत्र को प्रभावी ढंग से लागू करना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क पहनने के विषय में भी जागरूक किया जाए और मास्क न पहनने वालों से जुर्माना वसूला जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों एवं काॅलेजों के विद्यार्थियों के वैक्सीनेशन पर विचार किया जाना चाहिए। साथ ही, इनके परिवारों में मौजूद 45 वर्ष तथा इससे ऊपर के सदस्यों का भी वैक्सीनेशन कराया जाना चाहिए। इससे बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन हो सकेगा। उन्होंने शहरों की रिहायशी सोसायटियों में ऐसी निगरानी समितियां बनाने का सुझाव दिया, जो अपने सदस्यों की आवश्यकताओं के अनुसार बाजार से खरीदारी कर सामान उन्हें उपलब्ध करा सकें, ताकि बाजारों में कम भीड़ हो।

लोगोें को अनावश्यक घर से बाहर न निकलने के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए

राज्यपाल जी ने कहा कि लोगोें को अनावश्यक घर से बाहर न निकलने के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए। उन्होंने निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा तथा इसके शुल्क की वसूली के सम्बन्ध में माॅनीटरिंग व्यवस्था पर बल दिया, ताकि मरीजों का अनावश्यक दोहन न हो। उन्होंने मीडिया को सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराते रहने के लिए कहा। सोशल मीडिया की भी माॅनीटरिंग की जाए।

विगत वर्ष कोरोना महामारी से लड़के के लिए कोविड टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं थी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने कोरोना के खिलाफ अपनी जंग सफलता से लड़ी है। उनके नेतृत्व का लाभ उत्तर प्रदेश को भी मिला है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण की वर्तमान परिस्थिति से निपटने के लिए सभी को अपनी-अपनी भूमिका जिम्मेदारी से निभानी होगी। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष जब कोरोना महामारी सामने आयी तब प्रदेश में कोविड टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, परन्तु आज प्रदेश में 2 लाख टेस्टिंग की क्षमता मौजूद है। पिछले वर्ष कोरोना से जंग में प्रदेश में बहुत से कार्य हुए। कोविड संक्रमण की रोकथाम और इसके उपचार के सम्बन्ध में अनेक नये कदम उठाए गये। इसके चलते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता मिली। संक्रमण कम होने बाद कोरोना केसेज सिर्फ दहाई में ही रिपोर्ट हो रहे थे।

कोरोना के बढ़ते संकट को रोकने के लिए सर्वदलीय बैठक

कोरोना का नया वायरस चिंताजनक है

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का नया वायरस चिंताजनक है, जो तीव्रता से संक्रमण फैला रहा है। लोगों को संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतनी होगी। कोरोना प्रोटोकाॅल का अनुपालन करना होगा। मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। बचाव और सावधानी महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार द्वारा कोरोना के इस नये रूप से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए लोगों को एहतियात बरतने होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर लोगों को सभी एहतियात बरतने होंगे। हाई रिस्क कैटेगरी के लोग, जिनमें बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं, अभी बाहर न निकलें। वे स्वयं को संक्रमण से बचाएं। मास्क लगाएं और सभी सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना प्रोटोकाॅल का अनुपालन किया जाए। राज्य सरकार लोगों के जीवन और उनकी आजीविका की रक्षा के लिए कटिबद्ध है।

इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा डाॅ दिनेश शर्मा ने भी सम्बोधित किया

कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा डाॅ दिनेश शर्मा ने भी सम्बोधित किया। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि सोहेल अख्तर अंसारी तथा बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधि लाल जी वर्मा ने भी बैठक में अपने विचार व्यक्त किये। कांग्रेस तथा बीएसपीके प्रतिनिधियों ने सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनकी पार्टियां कोरोना के खिलाफ जंग में राज्य सरकार के सभी निर्णयों के साथ हैं। बैठक का संचालन चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने किया।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story