×

UP News Today: राज्यपाल ने खीरी व पीलीभीत में मनाया अपना जन्मदिन, टाइगर रिजर्व का करेंगी वैरिफिकेशन

UP News Today: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज पीलीभीत जनपद पहुंचीं। राज्यपाल का पीलीभीत में तीन दिवसीय दौरा है और दौरे का आज पहला दिन है।

Pranjal Gupata
Published on: 21 Nov 2022 5:14 PM GMT
Governor Anandiben Patel
X

खीरी व पीलीभीत में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Pilibhit-Lakhimpur Kheri News: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) आज पीलीभीत जनपद पहुंचीं। राज्यपाल का पीलीभीत में तीन दिवसीय दौरा है और दौरे का आज पहला दिन है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का हेलीकाप्टर पीलीभीत पुलिस लाइन डेढ़ घंटे लेट पहुंचा, स्वागत के दौरान जिलाधिकारी प्रवीण कुमार (District Magistrate Praveen Kumar) दौड़ते नजर आए। इसके बाद राज्यपाल का काफिला सड़क मार्ग से पीलीभीत टाइगर रिजर्व के वैरीफ़िकेशन के लिए रवाना हो गया।

आज राज्यपाल आनंदीवेन का जन्मदिन

राजपाल गेस्ट हाउस में ही नाइट स्टे करेंगी। आज राज्यपाल आनंदीवेन का जन्म दिन भी है। राज्यपाल आनंदीवेन के काफिले के रवाना होने के बाद शहर के मुख्य गौहनिया चौराहा पर काफी लंबा जाम भी लग गया। जिसके बाद यातायात पुलिस व स्थानीय पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।


ग्रामीणों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगी राज्यपाल

राज्यपाल मंगलवार की सुबह 9 बजे कार से सीमावर्ती गांव नोजल्हा में ग्रामीणों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगी। किसानों और ग्रामीणों से भी बातचीत करेंगी राज्‍यपाल नौजल्हा में ही स्थित एसएसबी चेक पोस्ट का भी निरीक्षण करेंगी। इसके उपरांत पूर्वाह्न 11 बजे राज्यपाल का काफिला ढकिया महाराजपुर के लिए रवाना होगा। वहां पर भी किसानों और ग्रामीणों के साथ संवाद करेंगी। दोपहर 1 बजे राज्यपाल चूका बीच के लिए रवाना हो जाएंगी। वहीं पर अधिकारियों के साथ बैठक होगी। चूका बीच पर ही रात्रि विश्राम की व्यवस्था रहेगी। और 23 नवंबर को राज्यपाल पीलीभीत से रवाना हो जाएंगी।


लखीमपुर खीरी में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कार्यक्रमों में लिया प्रतिभाग

इससे पूर्व लखीमपुर खीरी में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन तहसील, ब्लॉक पलिया के सुदूरवर्ती क्षेत्र में तय कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। गवर्नर एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, ओडीओपी प्रदर्शनी, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय, एसएसबी के सैनिक सम्मेलन में कार्यक्रम में शामिल हुईं।

राज्यपाल ने मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

राज्यपाल सर्वप्रथम एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय सोनहा पहुँची, जहां उन्होंने एनसीसी कैडेट्स की सलामी ली, उनका परिचय प्राप्त किया। विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर चुके ऐसे मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया, जिन्होंने उच्चतर शिक्षा में एमबीबीएस सहित अन्य बेहतर स्ट्रीम व संस्थानों में प्रवेश पाया। साथ ही पुरातन स्टूडेंट महेष्वरी, ऋचा, राजकुमार, अनिल कुमार के पुलिस में चयनित होने पर पुरस्कृत किया, उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।


इसके बाद राज्यपाल बारवीं कक्षा में पहुचीं, उन्होंने बच्चों से संवाद किया। उनका शैक्षिक स्तर जांचा। क्या बच्चे भी डिजिटल बोर्ड का संचालन कर सकते हैं? छात्र मनीष से डिजिटल बोर्ड पर छात्र मनीष से एशिया के नक्शे पर भारत, श्रीलंका, यूपी व खीरी की लोकेशन पूछी, सही जवाब पर हौसला अफजाई की। छात्रा कोमल राना से भविष्य का लक्ष्य पूछा। कोमल ने बताया कि वह कर्तव्यनिष्ठ व ईमानदार प्रशासनिक अफसर बनना चाहती हैं। वह माता-पिता के साथ खेती भी कर चुकी हैं। उन्होंने भौतिक विज्ञान एवं जीव विज्ञान प्रयोगशाला का भी अवलोकन किया। प्रयोगशाला में मौजूद बच्चों से संवाद कर उनके भविष्य में निर्धारित लक्ष्य जाना। बच्चों की प्रैक्टिकल फाइल का भी अवलोकन किया। इसके बाद गवर्नर कक्षा दसवी क्लास में पहुंचकर बच्चों से संवाद कर शैक्षिक स्तर परखा। छात्रा ग्रेसी ने अंग्रेजी में न केवल अपना परिचय दिया बल्कि भविष्य के लक्ष्य बताने के साथ राज्यपाल का अभिनंदन भी किया।

बच्चों के लक्ष्य के मुताबिक सेमिनार आयोजित करें: राज्यपाल

राज्यपाल ने निर्देश दिए कि बच्चों के लक्ष्य के मुताबिक सेमिनार आयोजित करें, उनमें अफसरों, सेना, चिकित्सक आमंत्रित करें, जो बच्चों की जिज्ञासाओं को शांत करते हुए उनका मार्गदर्शन करें। बच्चों की आवश्यकतानुरूप पुस्तकालय में पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए।


राज्यपाल ने दिए अफसरों को निर्देश

राज्यपाल ने कहा कि खेतों में हमने भी काम किया है। गेहूं की कटाई भी की है। पूछने पर अफसरों ने बताया कि यहां कई जनपदों के बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कैंपस में 460 बच्चे नामांकित हैं। उन्होंने पूछा सब सुविधाएं हैं इधर, बच्चों ने बताया कि यहां नेटवर्क की प्रॉब्लम है। अफसरों को निर्देश दिए कि टावर लगाने के काम में तेजी लाई जाए। इसके बाद उन्होंने बच्चों द्वारा तैयार क्राफ्ट प्रदर्शनी का अवलोकन कर उत्साहवर्धन किया। छात्रा सोनम ने स्वयं मिट्टी से बनाई श्री गणेश की मूर्ति भेंट की। छात्रा निशा ने अपने तैयार क्राफ्ट गवर्नर को दिखाएं। गवर्नर ने कहा कि गरीबी आपके शिक्षा के आड़े न आए इसलिए केंद्र सरकार ने एकलव्य विद्यालयों का संचालन इन क्षेत्रों में किया है। अपनी शक्ति को पहचाने, यदि विचार व लक्ष्य अच्छा होगा तो परमात्मा आपकी मदद करेगा, इस भाव को लेकर जीवन में आगे बढ़े।

गवर्नर ने किया ओडीओपी प्रदर्शनी का अवलोकन, की प्रशंसा

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के परिसर में एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) प्रदर्शनी का आयोजन हुआ, जिसका अवलोकन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया। इस दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने ओडीओपी उत्पाद के संबंध में जरूरी जानकारी दी। गवर्नर ने कई ख्यातिलब्ध पुरस्कारों से नवाजी जाने वाली थारू महिला उद्यमी आरती राना ने साथी महिलाओं के साथ मंत्री समूह को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। गवर्नर ने महिलाओं से उनका कामकाज, उत्पादों की मार्केटिंग की जानकारी की। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन के दौरान जलकुंभी से बने बैग, योगा मैट, पूजा आसन, बनाना फाइबर, जुट पर्स, सिंगारदानी, फाइबर पॉट सहित अन्य थारू उत्पादों कि न केवल प्रशंसा की बल्कि उनका उत्साहवर्धन किया। गवर्नर ने उनके उत्पादों को पैसा देकर स्वयं खरीदा। इस दौरान राज्यपाल ने ना केवल महिलाओं का उत्साहवर्धन किया बल्कि उनके संग फोटो भी खिंचवाई। इसके बाद उन्होंने परिसर में ही आम्रपाली पौधे का रोपण किया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story