×

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं की कलाकृतियों की राजभवन तक गूंज

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के इनक्यूबेशन सेल, स्टार्टअप इंडिया के तहत विशेष रुप से बेटियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण की प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रसन्नता की।

Sushil Kumar
Published on: 19 Oct 2022 4:10 PM GMT
Meerut News In Hindi
X

कलाकृतियों के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ स्टूडेंट। 

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के ललित कला विभाग द्वारा विशेष आमंत्रण पर राजभवन लखनऊ में बेटियों बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उनके द्वारा हाथ से बनाए गए हस्त निर्मित कलाकृतियों का प्रस्तुतीकरण किया गया। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा बेटियों बच्चियों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के इनक्यूबेशन सेल, स्टार्टअप इंडिया के तहत विशेष रुप से बेटियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण तथा अन्य सुविधाओं संसाधनों पर प्रसन्नता व्यक्त की।

रोजगार प्रशिक्षण तथा अन्य संसाधनों एवं सुविधाओं की आख्या प्रस्तुत

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला के दिशा निर्देशन में डॉ. अलका तिवारी समन्वयक ललित कला विभाग, एसोसिएट प्रोफेसर एनएएस कॉलेज मेरठ द्वारा राजभवन, लखनऊ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा इनक्यूबेशन सेंटर के अंतर्गत दिए जा रहे रोजगार प्रशिक्षण तथा अन्य संसाधनों एवं सुविधाओं की आख्या प्रस्तुत की गई।


बेटियों के हुनर को प्रदर्शनी के रूप में प्रदर्शित

इस अवसर पर 17 देशों के सम्मानित राजदूतों के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बेटियों के द्वारा बेकार की वस्तुओं से बनाई गई कलात्मक वस्तुओं की भूरी-भूरी प्रशंसा की। बेटियों के हुनर को प्रदर्शनी के रूप में प्रदर्शित किया गया जिसमें उन्होंने हाथ से पेंट की गई चादर, कुशन कवर, पिलो कवर, कुर्ती, पेपर मेसी आइटम जिसमें रद्दी कागज की लुगदी मुल्तानी मिट्टी से बनाए गए प्लेट, गमला, डलिया, पेन स्टैंड, गणेश जी, वॉल हैंगिंग, खिलौने, पशु पक्षी, बास्केट ट्रे, ग्लास आदि घरेलू तथा सजावटी उपयोगी वस्तुओं को प्रदर्शित किया।

17 देशों के राजदूतों ने वस्तुओं को देखने में दिखाई गहन रुचि

इस अवसर पर डॉ. अलका तिवारी ने इन वस्तुओं को बनाने की तकनीक के विषय में विस्तार से बताया और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा इन कार्य के लिए दिए जा रहे आर्थिक सहयोग सीड मनी की जानकारी दें। वहीं, आयोजन फमें उपस्थित 17 देशों के राजदूतों ने इन वस्तुओं को देखने में गहन रुचि दिखाई। आईएन पीजी कॉलेज की डॉ. स्वर्ण ने भी सक्रिय प्रतिभाग किया। छात्रा इशिका द्वारा बनाए गए बास्केट भी प्रदर्शित की गई। कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला द्वारा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को राजभवन में सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के लिए डॉ अलका तिवारी को शुभकामनाएं दी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story