×

Lucknow: राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बोलीं, सर्वाइकल कैंसर का शुरूआती स्टेज में इलाज पूरी तरह सम्भव

Lucknow News: डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि हमारे ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी सर्वाइकल कैंसर के बचाव की सही जानकारी मिले।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 May 2022 4:16 PM GMT
Lucknow News Governor Anandiben Patel Reached Dr Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences
X

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंचीं डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान।

Lucknow News Today: राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) का शुरूआती स्टेज में इलाज पूरी तरह सम्भव है। ध्यान नहीं देने पर बीमारी कैंसर में बदल जाती है। गरीब परिवार की महिलाओं के लिए यह व्यय कर पाना, पूरे परिवार के लिए समस्या हो जाती है। ऐसे में इस कैंसर से बचाव के लिए बड़े स्तर पर जागरूकता और जानकारी का प्रचार अवश्यक है।

लखनऊ के 17 विद्यालयों की 225 बालिकाओं का किया एचपीवी टीकाकरण

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) ने कहा कि महिलाओं को आज के दौर में अधिक जिम्मेदारियां उठानी पड़ रही हैं, इसलिए उन्हें भी अपने स्वास्थ्य और पोषण युक्त भोजन के प्रति अधिक सतर्क रहना चाहिए। शरीर में कोई परिवर्तन या समस्या महसूस होे तो चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। इस अवसर पर लखनऊ के 17 विद्यालयों की 225 बालिकाओं का एचपीवी टीकाकरण किया गया।

महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर के बचाव की प्राप्त हो सही जानकारी: राज्यपाल

आज डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences Lucknow) में आयोजित सर्वाइकल कैंसर व एचपीवी टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाये, ताकि हमारे ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी सर्वाइकल कैंसर के बचाव की सही जानकारी प्राप्त हो सके। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाओं को एचपीवी टीका के लिए भी प्रेरित किया जाये। महिला होने के नाते अपने स्वास्थ्य के प्रति स्वयं जिम्मेदार बनें, समय पर वैक्सीन भी लगवाए, जांच कराएं, इलाज कराएं और सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ विजेता बनें।

सर्वाइकल कैंसर एक घातक बीमार: बृजेश पाठक

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brijesh Pathak) ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर एक घातक बीमार है, इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना अत्यन्त आवश्यक है।

राज्यपाल ने सर्वाइक कैंसर बचाव एवं रोकथाम पोस्टर का किया विमोचन

कार्यक्रम में राज्यपाल ने पुस्तक "हैण्ड बुक ऑफ क्रिटिकल केयर" एवं "सर्वाइक कैंसर बचाव एवं रोकथाम पोस्टर" का विमोचन किया तथा संस्थान के छात्रों द्वारा सर्वाइकल कैंसर की जागरूकता पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन भी किया।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश, डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रोफेसर सोनिया नित्यानन्द, दिवाकर त्रिपाठी जी सहित अन्य अधिकारी एवं चिकित्सा उपस्थित थे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story