×

गवर्नर ने कहा-न्यायपालिका पर है जनता का सबसे ज्यादा भरोसा, जल्द मिले न्याय

गवर्नर ने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायाधीशों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने के लिए उन्होंने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिलकर अनुरोध किया है। राष्ट्रपति ने आश्वासन दिया है कि वे इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं कानून मंत्री से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि न्यायिक व्यवस्था को मजबूत करने और शीघ्र न्याय के लिए न्यायपालिका में न्यायाधीशों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

zafar
Published on: 3 Sep 2016 3:44 PM GMT
गवर्नर ने कहा-न्यायपालिका पर है जनता का सबसे ज्यादा भरोसा, जल्द मिले न्याय
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के गवर्नर राम नाईक ने कहा है कि सामान्य आदमी का सबसे ज्यादा विश्वास न्यायपालिका पर है। लेकिन समय पर न्याय न मिलना पीड़ा की बात है। तारीख पर तारीख गंभीर बीमारी है। राम नाइक सेंट्रल बार एसोसिएशन के 108 वर्ष पूरे होने पर गांधी भवन में आयोजित शताब्दी समारोह को संबोधित कर रहे थे।

न्याय में देरी की पीड़ा

-इस मौके पर गवर्नर ने कहा कि वकील समुदाय का समाज में बहुत आदर है। उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि न्यायिक प्रक्रिया पर जनता का विश्वास बना रहे।

-राम नाईक ने कहा कि अधिवक्ता ‘आफिसर्स ऑफ द कोर्ट‘ का दायित्व निभाते हैं। वे अपने अधिकार, कर्तव्य और दायित्व में समन्वय बनाएं।

-उन्होंने कहा कि अधिवक्ता न्याय की मदद करते हैं। वे शताब्दी वर्ष में संकल्प लें कि वादी को न्याय जल्दी दिलाने के लिए प्रामाणिकता से प्रयास करेंगे।

7 लाख से ज्यादा वाद लंबित

-राम नाईक ने आंकडे़ देते हुए कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट और इसकी लखनऊ बेंच में 7 लाख से ज्यादा वाद लंबित हैं।इनमें 62.3 प्रतिशत वादों में सरकार प्रतिवादी है।

-उन्होंने कहा कि अधिवक्ता न्याय दिलाने जैसी जिम्मेदारी में उच्च मापदंड स्थापित करें।

न्यायाधीशों की नियुक्ति

-गवर्नर ने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायाधीशों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने के लिए उन्होंने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिलकर अनुरोध किया है।

-राष्ट्रपति ने आश्वासन दिया है कि वे इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं कानून मंत्री से बात करेंगे।

-उन्होंने कहा कि न्यायिक व्यवस्था को मजबूत करने और शीघ्र न्याय के लिए न्यायपालिका में न्यायाधीशों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

-उन्होंने यह भी कहा कि जिला स्तर के न्यायालयों के संबंध में अधिवक्ताओं द्वारा रखे गये मांग पत्र पर वे आवश्यकतानुसार मुख्य न्यायाधीश इलाहाबाद उच्च न्यायालय और मुख्यमंत्री से भी बात करेंगे।

-बार एसोसिएशन के 108 वर्ष पूरे होने पर सेंट्रल बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गांधी भवन में शताब्दी समारोह का आयोजन किया था।

-कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक मुख्य अतिथि के तौर पर सम्मिलित हुए।

-कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के तौर पर न्यायमूर्ति अनंत कुमार और न्यायमूर्ति महेन्द्र दयाल ने शिरकत की।

zafar

zafar

Next Story