×

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ली ये बड़ी प्रतिज्ञा, जानें इसके बारें में

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल तथा इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा की अध्यक्ष आनंदीबेन पटेल का इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इण्डियन रेडक्रास का उद््देश्य मानव सेवा तथा असहाय लोगों की सहायता करना है।

Aditya Mishra
Published on: 18 Nov 2019 3:25 PM GMT
यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ली ये बड़ी प्रतिज्ञा, जानें इसके बारें में
X

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल तथा इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा की अध्यक्ष आनंदीबेन पटेल का इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इण्डियन रेडक्रास का उद््देश्य मानव सेवा तथा असहाय लोगों की सहायता करना है।

उन्होंने कहा कि रेडक्रास के सदस्यों का पीड़ित मानवता की सेवा करना तथा दूसरों को इसके लिये प्रोत्साहित करना ही मकसद है। उन्होंने कहा कि मैं जिस जिले में जाती हूँ।

वहां रेडक्रास की मीटिंग करती हूँ तथा 18 वर्ष से कम उम्र के टीबी मरीजों को गोद लेने के लिये प्रेरित करती हूँ। अब तक 6 हजार टीबी मरीजों को विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं द्वारा गोद लिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें...राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वृक्षारोपण महाकुंभ का किया शुभारंभ

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों का भ्रमण कर टीबी मरीजों का पता लगाकर उत्तर प्रदेश को देश का पहला टीबी मुक्त राज्य बनाने का मेरा लक्ष्य है।

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी को राजनैतिक अड्डा नहीं बनने देना चाहिए। इसे केवल अपने उद्देश्यों की पूर्ति तक ही सीमित रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित लोगों एवं मरीजों के लिये एम्बुलेन्स सेवा उपलब्ध कराना तथा बच्चों के लिये टीकाकरण आदि के अनेक कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सोसाइटी के सदस्यगण नैतिक मूल्यों का पालन करते हुए समाज के सभी वर्गों विशेषकर निर्धन और असहाय लोगों का विशेष ध्यान रखेंगे तथा गांवों में आयुष्मान योजना की सुविधा के संबंध में जागरूकता लाकर पात्रों को इस सुविधा का लाभ दिलाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा के सभापति एवं विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सोसाइटी के महासचिव डाॅ0 श्याम स्वरूप, उप सभापति डाॅ. हिमाबिन्दु नायक, सेण्ट जाॅन एम्बुलेन्स के उप सभापति संजीव मेहरोत्रा ने अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में संबंधित पदाधिकारी एवं रेडक्रास के वाॅलन्टियर भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें...राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लोगों को मन से पुलिस का डर निकालने की दी सीख

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story