×

गवर्नर राम नाईक ने किया डॉ. कलाम इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर का इनॉगरेशन

By
Published on: 27 July 2017 6:25 AM GMT
गवर्नर राम नाईक ने किया डॉ. कलाम इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर का इनॉगरेशन
X

लखनऊ: डॉ. अब्दुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि पर एकेटीयू में यूथ कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। जिसमें यूपी गवर्नर राम नाइक चीफ गेस्ट के तौर पर शिरकत करने पहुंचे। प्रोग्राम में गवर्नर ने कैंपस के अंदर पेड़ लगाने के बाद कलाम सेंटर आफ इनोवेशन एक्यूवेशन ऑफ स्टार्ट अप का उद्घाटन किया। इसके साथ गवर्नर ने ड्रीमेथॉन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गवर्नर राम नाइक के अलावा इस कार्यक्रम में यूपी के टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर आशुतोष टंडन, सुपर-30 के संस्थापक आनंद सिंह, आदि चुंचुनागिरी मठ के गुरु निर्मलानन्द, IIM AKTU के एल्यूमिनाई और अहमदाबाद IIM के टॉपर स्टूडेंट रहे श्रीजन पाल सिंह और AKTU के वीसी प्रो. विनय पाठक मौजूद रहे।

यह बोले गवर्नर राम नाईक

-इस मौके पर राम नाइक ने कहा कि डॉ. कलाम देश के पहले ऐसे राष्ट्रपति थे, जो पॉलिटिक्स में न होते हुए भी देश के सबसे सर्वोच्च पद पर पहुंचे थे।

-जिस तरह से जंग में लड़ते हुए सेना का जवान शहीद हो जाता है। उसी तरह डॉ. कलाम भी शिक्षा का मैसेज देते रहे।

-2025 तक इंडिया देश का सबसे युवा देश बन जाएगा। देश के लिए अच्छा काम करने पर इसे आगे ले जा सकते है। आतंकी भी युवा होते है, इसलिए युवाओं को गलत राह पर जाने से रोकना होगा। आगे बढ़ने के लिए केवल सपने ना देखें बल्कि उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या बोले टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर आशुतोष टंडन

क्या बोले यूपी के टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर आशुतोष टंडन

-इस मौके पर आशुतोष टंडन ने कहा कि डॉ. कलाम को ट्रिब्यूट देने का आज सबसे खास दिन है। जल और वायु दोनों प्रदूषित है। इसके सुधार के लिए काम करना होगा। यूपी के कई जिले डॉर्क जोन में चले गए हैं। पानी की बर्बादी को रोकना होगा। ये चिंता का विषय है। लोगों के मन मे पुरानी सोंच है कि यूपी के स्कूलों में अच्छी पढ़ाई नहीं होती है।

यह बोले श्रीजन पाल सिंह

-युवा जॉब सीकर नहीं बल्कि जॉब क्रिएटर बने। सपने वही होते हैं, जो सोने नहीं देते। सच्चाई और निष्ठा के साथ काम करना चाहिए। सूरज की तरह चमकने के लिए उसकी तरह जलना होगा।

स्टूडेंट्स को मिले दस लाख रुपए

-राम नाइक ने IIT BHU के स्टूडेंट नवीन कुमार, ITS ग्रेटर नोएडा के स्टूडेंट मानवेन्द्र यादव और BSIT के स्टूडेंट प्रणय वाल को स्टार्टअप शुरू करने के लिए 10-10 लाख की रकम दी गई ।

बता दें कि IIT, BHU के स्टूडेंट नवीन कुमार ने अनूठा वाटर प्यूरीफायर बनाया है। इससे कम पानी की बर्बादी होगी और ज्यादा साफ पानी मिलेगा। वहीं ITS ग्रेटर नोएडा के स्टूडेंट मानवेंद्र यादव व उनकी टीम ने राइस थ्रेसिंग मशीन बनाई है जो कम समय में धान से चावल निकाल सकेगी। इसके अलावा BSIT के स्टूडेंट प्रणय कुमार व उनकी टीम ने डायबिटीज डिस्ऑर्डर के लिए चेकअप मशीन व हर्बल ऑयल बनाया है।

समाज सेवा के लिए इन्हें किया गया सम्मानित

-समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने के लिए उम्मीद संस्था के मेंबर समीर शेख और बलवीर सिंह, वैश्वारा समिति के संचालक मुकेश बहादुर और अद्यन्त ग्रुप के संचालक अजय बहादुर सिंह गवर्नर राम नाइक ने शॉल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

आगे की स्लाइड में जानिए किन्हें किया गया सम्मानित

सुपर-30 के आनंद सिंह को भी सम्मान

-देश में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए बिहार के सुपर-30 कोचिंग के संस्थापक आनन्द सिंह और आईआईएम अहमदाबाद के टॉपर रहे श्रीजन पाल सिंह को शाल और प्रशस्ति पत्र देकर गवर्नर राम नाईक ने सम्मानित किया।

इन स्टूडेंट्स को भी किया गया सम्मानित

- यूपी के गवर्नर राम नाईक ने एनवायरनमेंट अवेयरनेस के लिए काम करने वाले स्टूडेंट्स कृति सिंह, काजल सिंह, निष्ठा दुबे, वैष्णवी यादव, अंकिता पटेल, रुचिका और रिया को शॉल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Next Story