×

पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों की शपथ, तारीखों का हुआ एलान

पहली बार ग्राम प्रधानों व पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने जा रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Chitra Singh
Published on: 22 May 2021 5:56 PM GMT (Updated on: 23 May 2021 12:46 AM GMT)
Oath of village heads and panchayat members
X

ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों का शपथ (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: प्रदेश में 29 अप्रैल को चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) सम्पन्न होने के बाद 25 से 26 मई को ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) या वर्चुअल माध्यम से दिलाई जायेगी। इस आशय के आदेश आज जारी कर दिए गए है। शासन की तरफ से ने 25 से 26 मई को ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तिथि तय करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाने को कहा गया है।

अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने आदेश जारी करते हुए सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए शपथ दिलाने की समस्त औपचारिकताओं को पूरा कर लें। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को 24 मई को ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को आयोजित होगी।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि 58,176 प्रधानों सहित 731813 लाख ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ लेना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत इतनी बड़ी संख्या में ब्लॉक पर शपथ समारोह कराना सम्भव नहीं होगा इसलिए वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलवाएंगे। प्रतिनिधि अपने ग्राम पंचायत में ही पंचायत घर, सामुदायिक भवन या ग्राम पंचायत क्षेत्र स्थित कॉमन सर्विस सेंटर में शपथ लेंगे।

उन्होंने कहा कि उन ग्राम पंचायतों को अधिसूचित नहीं किया जाएगा, जहां से ग्राम प्रधान व कम से कम दो तिहाई सदस्य निर्वाचित नहीं हुए हैं अर्थात सदस्य का दो तिहाई होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण से जुड़ी सभी जानकारियां निर्वाचित प्रतिनिधियों को समय से उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने बताया कि वर्चुअल शपथ के लिए लैपटॉप आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए ग्राम पंचायत सचिव द्वारा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शपथ पत्र की पर्याप्त प्रतियां रखी जाए। शपथ ग्रहण कार्यक्रम को जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय तथा क्षेत्र पंचायत के कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करते हुए विभिन्न माध्यमों से भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

मैनपुरी में 238 ग्राम प्रधान ही ले पाएंगे शपथ

मैनपुरी पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद 549 ग्राम पंचायतों में विजेता प्रधानों की घोषणा कर दी गई थी। इसमें से कुरावली ब्लॉक के गांव नगला ऊसर की प्रधान पिंकी देवी की मृत्यु के बाद अब 548 ग्राम प्रधान बचे हैं। अब इनकी शपथ कराई जानी है। लेकिन विजयी होने के बाद भी केवल 238 ग्राम प्रधान ही शपथ ले पाएंगे।

बाकी की ग्राम पंचायते नही हो पाईं संगठित

गौरतलव है कि ग्राम पंचायत के संगठन के लिए प्रधान के अलावा कम से कम ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों के सापेक्ष दो तिहाई सदस्य निर्वाचित होना अनिवार्य हैं। जिले में ग्राम पंचायत सदस्य के पद आधे से अधिक पद खाली होने के कारण 311 ग्राम पंचायत असंगठित रह गई हैं। इन ग्राम पंचायतों के प्रधान शपथ नहीं ले पाएंगे और न ही उन्हें विकास कार्य कराने के अधिकार मिलेंगे। बाद में चुनाव आयोग के आदेश पर सदस्यों के चुनाव के बाद इन ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया पूर्ण हो सकेगी। वहीं जिला की 549 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों के कुल 6967 पद हैं। इन पदों के सापेक्ष केवल 3311 पदों पर ही सदस्य निर्वाचित हुए हैं। बाकी के 3656 पद खाली हैं। इन पदों पर किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन ही नहीं किया था। इसी के कारण यह पद खाली रह गए हैं।

यह है संगठित और असंगठित सूची

ब्लॉक का नाम गठित पंचायतें अगठित पंचायतें

- मैनपुरी 27 21

- कुरावली 24 40

- करहल 33 32

- बरनाहल 18 40

- जागीर 24 13

- बेवर 31 56

- सुल्तानगंज 33 38

- किशनी 23 39

- घिरोर 25 32

- कुल 238 311

इनका कहना हैं

डीपीआओ स्वामीदीन के अनुसार जिला में ग्राम पंचायत सदस्यों के निर्वाचित न होने से 311 ग्राम पंचायत असंगठित हैं। जिले की कुल 549 ग्राम पंचायतों में से केवल 238 ग्राम पंचायतें ही गठित हो सकी हैं। इन ग्राम पंचायत के प्रधान ही शपथ ले सकेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story