×

Sant Kabir Nagar: स्वामी विवेकानंद जयंती पर संतकबीर नगर में होगा युवाओं का भव्य सम्मेलन

Sant Kabir Nagar News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और जिले के समाजसेवियों के संयुक्त प्रयास से स्वामी विवेकानंद की जयंती 12 जनवरी को खलीलाबाद में युवाओं का भव्य सम्मेलन किया जाएगा।

Amit Pandey
Published on: 25 Dec 2022 11:49 AM GMT
Sant Kabir Nagar News Today
X

स्वामी विवेकानंद जयंती पर संतकबीर नगर में होगा युवाओं का भव्य सम्मेलन (Image: Newstrack)

Sant Kabir Nagar News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और जिले के समाजसेवियों के संयुक्त प्रयास से स्वामी विवेकानंद की जयंती 12 जनवरी को दिन में 12 बजे खलीलाबाद में युवाओं का भव्य सम्मेलन किया जाएगा। स्वामी विवेकानंद उत्थान समिति के तत्वाधान में युवाओं को उनके जीवन से संबंधित तमाम बातें बताई जाएंगी। इस कार्यक्रम को "तरुणोदय" नाम दिया गया है। इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए रविवार को आरएसएस कार्यालय खलीलाबाद में एक बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता संघ के जिला प्रचारक राजीव नयन ने की।

स्वामी विवेकानंद ने नौजवानों के लिए बहुत कुछ संदेश दिया: जिला प्रचारक

जिला प्रचारक राजीव नयन ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने नौजवानों के लिए बहुत कुछ संदेश दिया है। नौजवानों को स्वामी विवेकानंद जी से सीख लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज नौजवान दिग्भ्रमित है। जिस स्वामी विवेकानंद ने पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति, सभ्यता, मातृशक्ति का बोध कराया आज उसी भारत में बेटियों के साथ अत्याचार हो रहा है। बहनों के 35 टुकड़े हो रहे हैं। आतंकवादियों को फांसी देने के बाद अफजल हम शर्मिंदा हैं जैसे देशद्रोही नारे लगाए जा रहे हैं, यह सोचने की बात है।

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर विशाल युवा सम्मेलन की रूपरेखा तैयार

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता पर कुठाराघात करने वालों का मुंहतोड़ जवाब आदिकाल से हम देते चले आए हैं और आगे भी देंगे। जिला प्रचारक ने बैठक के माध्यम से 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर विशाल युवा सम्मेलन की रूपरेखा तैयार की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर नगर क्षेत्र से युवाओं को एकत्रित कर उन्हें स्वामी विवेकानंद की जीवनी का का स्मरण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर विद्यालयों में भी संपर्क कर एक प्रतियोगिता कराई जाएगी जिसमें बेहतर स्थान पाने वाले युवाओं को पुरस्कृत किया जाएगा। 12 सदस्य समिति बनाकर युवाओं को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

भास्कर मणि को सौंपी गई जिम्मेदारी

स्वामी विवेकानंद युवा उत्थान समिति के 12 सदस्यीय टीम के संयोजक डॉ. चित्रसेन को बनाया गया है। वहीं पालक अधिकारी के रूप में भास्कर मणि को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके अलावा रत्नेश, पीयूष उर्फ सिंटू, नवीन, हरि माधव, शेखर, अनुराग, योगेंद्र, दीपांकर, रुद्रेश, ऋषिकेश, अनुभव, विशाल, शुभम को रखा गया है। टीम में संख्या, व्यवस्था और संस्कार पक्ष की जिम्मेदारियां अलग-अलग विभाजित की गई हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story