×

मंत्री नन्दी की अध्यक्षता में स्वीडन में निवेशकों के साथ हुआ भव्य रोड शो, 15,000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव मिला

Prayagraj: उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी की अध्यक्षता में स्वीडन में निवेशकों के साथ रोड शो हुआ। इस दौरान स्वीडिश व्यापार समुदाय से मुलाकात की।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 15 Dec 2022 3:52 PM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी: Photo - Newstrack

Prayagraj: उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी और लोक निर्माण मंत्री, जितिन प्रसाद के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने स्टॉकहोम स्वीडन में इन्वेस्टमेंट रोड शो के दौरान स्वीडिश व्यापार समुदाय से मुलाकात की और उन्हें आमंत्रित किया, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के लिए।

निवेश के अवसरों पर की चर्चा

स्टॉकहोम में रोड शो के दौरान आयोजित विभिन्न बी2जी और जी2जी बैठकों में रक्षा, कपड़ा और वस्त्र, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल और ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन), नवीकरणीय ऊर्जा, अपशिष्ट और जल प्रबंधन, और परिवहन सहित क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर नवनीत सहगल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण, सेंथिल सी. पांडियन आबकारी आयुक्त एवं प्रांजल यादव सचिव एमएसएमई विभाग सहित उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने राज्य की ताकत का परिचय दिया और लाल रंग का आश्वासन दिया।

''यूपी के एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनने की ओर अग्रसर''

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनने की ओर अग्रसर हैं। प्रतिनिधिमंडल ने INGKA (IKEA) की एक टीम से मुलाकात की, जो पहले से ही नोएडा में रिटेल स्टोर स्थापित करने के लिए यूपी में निवेश कर रही है। INGKA के ग्लोबल एक्सपेंशन हेड जैन क्रिस्टेंसन और INGKA के पब्लिक अफेयर्स मैनेजर जैन क्रेलिना ने स्टॉकहोम में प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और उत्तर प्रदेश में IKEA रिटेल स्टोर्स और लग्जरी मॉल्स की श्रृंखला के विस्तार के लिए 4300 करोड़ रुपये का निवेश करने का इरादा व्यक्त किया।

स्वीडिश निर्माण कंपनी, सरनेके उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी परियोजना में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करना चाहती है। स्वीडिश बिजनेस कम्युनिटी ने उत्तर प्रदेश राज्य में गहरी दिलचस्पी दिखाई। स्टॉकहोम इन्वेस्टमेंट रोड शो के दौरान कुल 15000 करोड़ रुपये के निवेश के इरादे दर्ज किए गए। स्वीडन ने भारत में अपने निवेश गंतव्य के रूप में यूपी का चयन किया। स्टॉकहोम रोड शो में फिल्म सिटी, खुदरा, पर्यटन, अपशिष्ट प्रबंधन के लिए निवेश के लिए सहमति व्यक्त की गई। लक्ज़मबर्ग स्थित, बोसोन एनर्जी ने स्टॉकहोम रोड शो में उत्तर प्रदेश में अपशिष्ट से ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 1000 करोड़ रुपये का निवेश करने का इरादा व्यक्त किया।

रॉबिन सुखिया ने यूपी में रहने और काम करने के अपने अनुभवों को किया साझा

स्वीडन-इंडिया बिजनेस काउंसिल (SIBC) महासचिव और अध्यक्ष रॉबिन सुखिया ने यूपी में रहने और काम करने के अपने अनुभवों को साझा किया और स्वीडिश व्यापार समुदाय को पर्याप्त अवसरों का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया, जो राज्य विशेष रूप से प्रौद्योगिकी के संदर्भ में पेश करता है।

स्वीडिश निवेशकों से निवेश के रूप में यूपी को चुनने का आग्रह किया

स्वीडन में भारत के राजदूत तन्मय लाल ने कहा कि 250 मिलियन की विशाल आबादी वाला उत्तर प्रदेश दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश होने के बराबर है। चूंकि यूपी निवेश के अनंत अवसरों के साथ भारत में नए निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है, इसलिए उन्होंने स्वीडिश निवेशकों से भारत में अपने निवेश गंतव्य के रूप में यूपी को चुनने का आग्रह किया।

रक्षा कम्पनी साब का किया दौरा

मंत्री नन्दी और मंत्री जितिन प्रसाद के साथ प्रतिनिधिमंडल ने स्टॉकहोम में स्वीडन में स्वीडिश रक्षा कंपनी @Saab के मुख्यालय का दौरा किया और यूपी डिफेंस कॉरिडोर में यूपी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की। रक्षा कम्पनी साब ग्रिपेन विमान और कार्ल गुस्ताफ हथियार प्रणाली बनाने वाली कंपनी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story