×

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा लिफ्ट हादसे में मृतकों की संख्या हुई आठ, एक की हालत अब भी गंभीर

Greater Noida: पुलिस को जांच में पता चला है कि जिस लिफ्ट में दुर्घटना हुई है, उसमें पहले से गड़बड़ी थी। यह जानकारी नैशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) व ठेकेदार एजेंसी के जिम्मेदारों को मालूम थी।

Jugul Kishor
Published on: 16 Sep 2023 7:06 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2023 9:41 AM GMT)
Greater Noida Lift Accident
X

Greater Noida Lift Accident (Social Media)

Greater Noida Lift Accident: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आम्रपाली ड्रीम वैली सासोइटी की निर्माणाधीन साइट पर लिफ्ट टूटने से हुए हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। बता दें कि शुक्रवार को हुई इस घटना में चार मजदूरों की मौत हो गई थी, जबकि पांच लोग घायल हो गए थे, जिनको गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जिनमें से चार मजदूरों ने देर रात दम तोड़ दिया। जबकि घायल एक मजदूर कैफ निवासी गांव अजराना जिला मेरठ भी जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा है।

यह दर्दनाक घटना आम्रपाल ड्रीम वैली सोसाइटी की निर्माणाधीन साइट पर शुक्रवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुई थी। लंबे समय से फंसी इस परियोजना को राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) द्वारा पूरा किया जा रहा है। हादसे के बाद पुलिस अधिकारी ने बताया था कि लिफ्ट के जरिए मजदूर निर्माण सामग्री लेकर ग्राउंड फ्लोर से ऊपर जा रहे थे। इसी दौरान लिफ्ट 14वीं मंजिल से टूटकर नीचे गिर गई।

10 लोगों के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत

पुलिस को जांच में पता चला है कि जिस लिफ्ट में दुर्घटना हुई है, उसमें पहले से गड़बड़ी थी। यह जानकारी नैशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) व ठेकेदार एजेंसी के जिम्मेदारों को मालूम थी। इसके बाद भी न तो लिफ्ट ठीक कराई गई और न ही उसे बदला गया। पुलिस के मुताबिक, जानबूझकर निर्माणस्थल पर लापरवाही की जा रही थी। इस मामले में पुलिस ने ठेकेदार एजेंसी, एनबीसीसी के अधिकारियों व साइट इंचार्ज समेत 10 के खिलाफ बिसरख थाने में केस दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई है।

मृतकों के परिजनों को मिलेगा 25 लाख का मुआवजा

लिफ्ट हादसे में मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। गौतमबुद्ध नगर कने जिलाधिकारी ने बताया कि हादसे में मृतकों के परिजनों को 25-25 लाख रूपए की मुआवजा राशि दी जाएगी। 20 लाख रूपए एनबीसीसी की तरफ से और पांच लाख रूपए कोर्ट रिसीवर की तरफ से दिए जाएंगे।

इन मजदूरों की हुई मौत

1. इस्ताक अली (23) पुत्र इरशाद अली निवासी ग्राम फतेहजोर बिसरोलिया थाना बलरामपुर जिला बलरामपुर बिहार।

2. अरुण तांती मंडल (40) पुत्र रुदल मंडल निवासी हुश्यारी थाना खौसी जिला बांका बिहार।

3. विपोत मंडल (45) पुत्र दीनू मंडल निवासी ग्राम भागूडीह थाना अहमदाबाद जिला कटिहार बिहार।

4. आरिस खान (22) निवासी गांव सियाली जागीर थाना हसनपुर जिला अमरोहा।

5. अली निवासी ग्राम सियाली थाना हसनपुर जिला अमरोहा।

6. कुलदीप पाल (20) पुत्र जसरथ पाल निवासी ग्राम दीपकपुर जिला थाना छिबरामऊ कन्नौज।

7. अरबाज अली निवासी गांव सियाली थाना हसनपुर जिला अमरोहा।

8. मान अली (23) पुत्र मेहराज अली निवासी ग्राम सियाली थाना हसनपुर जिला अमरोहा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story