×

Scam Scheme: लाइक-सब्सक्राइब स्कैम में फंसी महिला ने गंवाए 13 लाख रुपये

Scam Scheme: स्कैम-स्कीम की एक शिकार बनी हैं ग्रेटर नोएडा में एक हाई-राइज सोसाइटी की निवासी। इन महिला को यूट्यूब वीडियो देखने, लाइक करने और सब्सक्राइब करने के लिए घर से काम करने की पेशकश के व्हाट्सएप संदेश जाल में फंसने के बाद 13 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

Neel Mani Lal
Published on: 21 July 2023 9:38 AM GMT
Scam Scheme: लाइक-सब्सक्राइब स्कैम में फंसी महिला ने गंवाए 13 लाख रुपये
X
Scam Scheme (photo: social media )

Scam Scheme: पैसा कमाने की ऑनलाइन स्कीमों में क्या स्कैम है और क्या नहीं, पता करना आसान भी है लेकिन कम जानकारों के लिए बेहद मुश्किल भी है। आजकल सोशल मीडिया और ईकॉमर्स साइटों के लिए लाइक, सब्सक्राइब, रिव्यु आदि के ढेरों स्कैम स्कीम चल रही हैं और लोग आसान पैसा कमाने के फेर में लाखों रुपये गँवा रहे हैं।

स्कैम-स्कीम की एक शिकार बनी हैं ग्रेटर नोएडा में एक हाई-राइज सोसाइटी की निवासी। इन महिला को यूट्यूब वीडियो देखने, लाइक करने और सब्सक्राइब करने के लिए घर से काम करने की पेशकश के व्हाट्सएप संदेश जाल में फंसने के बाद 13 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। बताया जाता है कि बाद में जालसाजों ने महिला को नकली ‘नैस्डैक’ वेबसाइट पर निवेश करने के लिए कहकर अधिक रिटर्न का लालच दिया। वह लिंक पर पैसे भेजती रहीं और अधिक रिटर्न पाने की उम्मीद में 6 लाख रुपये का ऋण भी ले लिया। मिलना कुछ था नहीं सो मिला भी नहीं।

फर्जी वेबसाइट तक बना रखी थी

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पंचशील हाइनिश सोसाइटी की निवासी कार्तिका ने पुलिस में दर्ज अपनी शिकायत में कहा है कि धोखेबाजों के पास उनके कंप्यूटर तक रिमोट एक्सेस भी था। ठगों ने एक फर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी। शिकायत में कहा गया है कि - 6 अप्रैल को मुझे अपने मोबाइल नंबर पर पार्टटाइम नौकरी की पेशकश से संबंधित एक व्हाट्सएप संदेश मिला, जिसमें कहा गया था कि वे एक नौकरी देंगे जहां मुझे यूट्यूब पर वीडियो देखना होगा, लाइक करना होगा और चैनल सब्सक्राइब करना होगा। उन्होंने एक टेलीग्राम हैंडल से जोड़ा और आगे की बातचीत वहां हुई। उन्होंने इस काम के लिए प्रतिदिन 50 रुपये से 5,000 रुपये की पेशकश की गयी।

नौकरी के पहले दिन उसे भेजे गए तीन वीडियो लिंक को ‘लाइक और सब्सक्राइब’ करने के बाद साइबर अपराधियों ने उनके खाते में 150 रुपये जमा कर दिए; अगले तीन वीडियो के लिए 150 रुपये एडवांस में दे दिए गए।

नैस्डैक पर खाता बनवा लिया

कार्तिका ने बताया कि घोटालेबाजों ने उनसे अमेरिका स्थित नैस्डैक वेबसाइट पर एक खाता बनाने के लिए कहा। जिसका लिंक उन्हें शेयर किया गया था। घोटालेबाजों ने उनसे नैस्डैक में 2,000 रुपये निवेश करने के लिए कहा और उसी दिन प्रॉफिट के रूप में 3,150 रुपये लौटा दिए।

साइबर अपराधियों ने उन्हें तीन काम दिए और कार्तिका ने 5000 रुपये, 30,000 रुपये और 90,000 रुपये भेज दिए लेकिन कुछ भी वापस नहीं मिले। घोटालेबाजों ने उनसे कहा कि जो तीसरा काम किया गया था वह सही से नहीं किया गया था। फिर उन्होंने कार्तिका को दो लेनदेन का एक नया काम दिया, जिसके लिए 2,18,400 रुपये और 3,81,200 रुपये ले लिए गए। प्रत्येक लेनदेन के बाद घोटालेबाजों ने कहा कि अगला लेनदेन अंतिम लेनदेन होगा। भरोसा दिखाने के लिए वेबसाइट पर कार्तिका के खाते में पैसा दिखाया जाता रहा।

पैसे वापस पाने की उम्मीद में कार्तिका ने अपने पति के नाम पर व्यक्तिगत ऋण भी ले लिया। पैसा वापस मांगने पर घोटालेबाजों ने कहा कि आपको भुगतान प्राप्त करने के लिए 15 लाख रुपये की सीमा को पार करने के लिए और अधिक निवेश करने की आवश्यकता है। अब जाकर दंपति को एहसास हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है और उन्होंने शिकायत दर्ज कराई।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story