×

Ground Breaking Ceremony UP: यूपी सरकार की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में क्या होगा खास?

Ground Breaking Ceremony UP: लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम मोदी के अलावा देश-विदेश के तमाम उद्योगपति शामिल होंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Jun 2022 1:30 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2022 1:30 AM GMT)
UP Third Ground Breaking Ceremony
X

UP Third Ground Breaking Ceremony (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Third Ground Breaking Ceremony: उत्तर प्रदेश को औद्योगिक प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार कल यानि शुक्रवार 3 जून को राजधानी लखनऊ में उद्योगपतियों का जमावड़ा लगाने जा रही है। लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित हो रहे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश-विदेश के तमाम उद्योगपति शामिल होंगे। इस सेरेमनी के जरिए देश के अग्रणी निवेशकों और उद्योगपतियों को ये बताना है कि उत्तर प्रदेश आपके स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 500 करोड़ से अधिक 30 कंपनियां कुल 43,906 करोड़ रूपये का निवेश करेंगी। इसके अलावा 100 से 499 करोड़ रूपये वाली 108 कंपनियां 24,028 करोड़ रूपये का निवेश करेंगी।

आइए एक नजर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के खास बातों पर

- योगी सरकार के तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 1406 कंपनियां शामिल हो रही हैं।

- यूपी में 80 करोड़ रूपये के निवेश से पांच लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

- पीएम मोदी 1400 प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।

- यूपी की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

- एमएसएमई सेक्टर में 78 प्रतिशत, कृषि में 14 प्रतिशत, आइटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में 10 प्रतिशत निवेश हो रहा है।

- इंफ्रास्ट्रक्चर में 8.2, मैन्यूफैक्चरिंग में 8, हैंडलुम और टैक्सटाइल में सात और अक्षय ऊर्जा में 6 प्रतिशत निवेश हो रहा है।

बढ़ेगी यूपी की अर्थव्यवस्था

योगी आदित्यानाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) का मानना है कि यह आयोजन उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था (Uttar Pradesh Economy) को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायत साबित होगा। बता दें कि यूपी सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले इनवेस्टर समिट में प्रदेश को 4.68 लाख करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव मिले थे। इनमें से तीन लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव कागज से निकलकर जमीन पर आ चुके हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story