×

Unnao News: छापामार टीमों ने लाखों के कछुए व विशेष प्रजाति की चिड़ियां की बरामद, बड़े स्तर पर हो रही थी तस्करी

Unnao News: पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर कुल 110 कछुएं और करीब 120 विशेष प्रजाति चिड़ियां भी बरामद की गई।

Naman Mishra
Published on: 19 Aug 2022 5:20 PM GMT
Guerrilla teams recovered turtles and special species of birds, smuggling was happening on a large scale
X

उन्नाव: छापामार टीमों ने लाखों के कछुए व विशेष प्रजाति की चिड़ियां की बरामद: Photo- Social Media

Unnao News: शहर के बाईपास स्थित रामनगर मोहल्ला (Ramnagar Mohalla) में शुक्रवार दोपहर लखनऊ इकाई राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) टीम ने जीआरपी पुलिस (GRP Police) टीम के साथ छापेमारी की। दबिश दौरान टीमों ने संरक्षित प्रजाति व भारतीय 110 कछुएं तथा विशेष प्रजातियों की चिड़ियां व तितर आदि के साथ एक तस्कर (smugglers) को गिरफ्तार किया है।

डीआरआई के सीनियर इंस्पेक्टर नवनीत पांडेय, इमरान खान, बदरीश राय के मुताबिक लगातार शिकायत मिल रही थी कि यूपी से एक युवक भारी मात्रा में कछुएं व विशेष प्रजाति की चिड़ियों की तस्करी कोलकाता पहुंचाया जा रहा है। वहां से कछुएं की खाल को बांग्लादेश के रास्ते मलेशिया व थाईलैंड भेजे जाने की जानकारी मिली थी।

कुल 110 कछुएं और करीब 120 विशेष प्रजाति की चिड़ियां बरामद

गुप्त सूचना के तहत शुक्रवार दोपहर डीआरआई टीम उन्नाव पहुंची और जीआरपी पुलिस से मदद लेकर शहर के बाईपास स्थित रामनगर मोहल्ला में टीमों से घेराबंदी की कार्रवाई की गई। तभी पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर कुल 110 कछुएं और करीब 120 विशेष प्रजाति चिड़ियां भी बरामद की गई। पकड़े गए तस्कर के निशानदेही पर टीमों से कई इलाकों में भी छापेमारी की जा रही है।

पूछताछ दौरान पंजाब जिला लुधियाना थाना दो नंबर के लुधियाना इस्लामगंज गांव मकान नंबर 929 का रहने वाला कमर पुत्र छुट्टन ने बताया किया कछुएं की खाल पश्चिम बंगाल होते हुए विदेशों में भेजने का काम लंबे समय से चल रहा था। इस धंधे में शामिल कई लोगों के नाम पता भी उसे टीमों को बताया गया हैं। इन्हें भी कार्रवाई के दायरे में लाया जा रहा। बता दें कि विदेशों में कछुएं की खाल से शक्तिवर्धक दवाएं बनाए जाने की वजह से काफी अच्छी धनराशि मिलती है।

बरामद कछुओं की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 10 लाख रुपये जा रही बताई

सूत्रों की मानें तो पकड़ा गया तस्कर कछुओं व चिड़ियों को जम्मू कश्मीर, लुधियाना तथा पंजाब ले जाता था। वहीं से इनका सौंदा होकर इन जीव जंतुओं को विदेश भेजा जाता है। टीम अधिकारियों ने बताया कि बरामद कछुओं को वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की निगरानी में नदियों में छोड़ा जाएगा। बरामद कछुओं की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब दस लाख रुपये बताई जा रही है। जबकि देश में करीब तीन लाख रुपये आंका गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story