×

Samajwadi Party: समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय राजनीति में उतरने की तैयारी, गुजरात से की शुरुआत

Samajwadi Party News: समाजवादी पार्टी अब अन्य राज्यों में पांव जमाने की तैयारी कर रही है। सपा मुखिया अखिलेश यादव की रणनीति ज्यादा से ज्यादा राज्यों में चुनाव लड़ कर राष्ट्रीय पार्टी बनने के दिशा में कदम बढ़ाने की है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 20 Nov 2022 4:40 AM GMT
Samajwadi Party News
X

Samajwadi Party (Social Media)

Samajwadi Party News: समाजवादी पार्टी अब अन्य राज्यों में पांव जमाने की तैयारी कर रही है। सपा मुखिया अखिलेश यादव की रणनीति ज्यादा से ज्यादा राज्यों में चुनाव लड़ कर राष्ट्रीय पार्टी बनने के दिशा में कदम बढ़ाने की है। इसके लिए पार्टी ने राज्यों में चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई है। इसके तहत गुजरात चुनाव में 20 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारे हैं। पार्टी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। पार्टी की रणनीति सभी राज्यों में कार्यकर्ता सम्मेलन कराने की है। आपको बता दें कि यूपी के अलावा महाराष्ट्र में भी सपा को कामयाबी मिल चुकी है।

2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी (सपा) राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए गहरी दिलचस्पी दिखाने के बाद अपने राष्ट्रीय पहचान को बढ़ाने की योजना बना रही है। पार्टी के नेताओं का मानना है कि पार्टी पहले से ही राष्ट्रीय राजनीति में एक प्रमुख खिलाड़ी है। घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने कहा, 'हालांकि, हमारा ध्यान अब संसद में अपनी उपस्थिति बढ़ाने और यूपी की सीमाओं से परे विस्तार करने पर होगा।' पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि पार्टी के विस्तार की योजना मुलायम सिंह यादव का सपना था क्योंकि वह चाहते थे कि समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत पैर जमाए।

राष्ट्रीय स्तर पर जाने का विचार हाल ही में अखिलेश यादव द्वारा दोहराया गया था जब उन्होंने कहा था, "हम पार्टी को राष्ट्रीय बनाने के मुलायम सिंह यादव के सपने को पूरा करेंगे।" राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी ने हाल के दिनों में कम राजनीतिक परिपक्वता दिखाई है। एक राजनीतिक विशेषज्ञ ने कहा, "जिस राज्य में 80 से अधिक लोकसभा सीटें हैं, उसके लिए उसे अपने गृह राज्य पर ध्यान केंद्रित करने और वहां अधिक से अधिक सीटें जीतने की आवश्यकता होगी, ताकि वह एक ऐसे व्यक्ति के रूप में उभर सके, जिसे बाद में राष्ट्रीय राजनीति में गंभीरता से लिया जा सके।"

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता संजय लाठर एक बातचीत में हाल ही में कहा था, 'हां, हम यूपी से बाहर के राज्यों पर फोकस करने की योजना बना रहे हैं। हमारे पास पहले से ही विभिन्न राज्यों में कुछ विधायक थे और अभी भी हैं। हमारी पार्टी की इकाइयां 15 से अधिक राज्यों में हैं। इसके अलावा, अगर आप पिछले आम चुनावों में मिले वोटों को देखें, तो आप पाएंगे कि उत्तर भारत के 9 राज्यों में कांग्रेस को 3 करोड़ 77 लाख वोट मिले और सपा को 2 करोड़ 97 लाख वोट मिले (सबसे ज्यादा वोट उत्तर प्रदेश से)।

राष्ट्रीय पटल पर सपा पहले से ही बड़ी पार्टी है। और हां, हम आने वाले समय में विभिन्न राज्य इकाइयों को मजबूत करने पर पूरा ध्यान देंगे।" पार्टी ने यूपी में 2022 के हालिया विधानसभा चुनावों का आकलन करने के बाद यह भी पाया है कि अगर सभी वोटों को आम चुनाव की सेटिंग में देखा जाता, तो सपा लगभग 25 सीटों पर स्पष्ट विजेता होती। पार्टी के नेताओं का मानना है कि निर्णायक कारक बनने के लिए भगवा सरकार के साथ कड़ा मुकाबला होगा, क्योंकि यूपी में सबसे अधिक लोकसभा सीटें हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story