×

गुरु पूर्णिमा मेला: मथुरा के गोवर्धन में रहेंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 3 हजार पुलिस कर्मी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

Guru Purnima Fair: मथुरा के गोवर्धन में गुरु पूर्णिमा मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। मेले में चप्पे चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। प्रमुख सड़कों से लेकर मंदिरों तक और मंदिरों से लेकर परिक्रमा मार्ग तक हर जगह सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

Nitin Gautam
Published on: 9 July 2022 7:29 AM GMT
Guru Purnima Fair in Mathura
X

Guru Purnima Fair in Mathura (image news network)

Guru Purnima Fair: मथुरा के गोवर्धन में गुरु (मुड़िया) पूर्णिमा मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। मेले में चप्पे चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। प्रमुख सड़कों से लेकर मंदिरों तक और मंदिरों से लेकर परिक्रमा मार्ग तक हर जगह सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने के कारण साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। पूरे मेले के दौरान 500 से ज्यादा सफाई कर्मी स्वक्षता की कमान संभालेंगे।



9 सुपर जॉन में बांटा गया मेला क्षेत्र को

मथुरा के गोवर्धन में गुरु पूर्णिमा मेला का विशेष महत्व है। यहां आषाढ़ की एकादशी से गुरु पूर्णिमा तक आस्था का सैलाब उमड़ता है। देश विदेश से आने वाले भक्त भक्त अपने आराध्य गोवर्धन नाथ के दर्शन करते हैं और 21 किलोमीटर की परिक्रमा देते हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने के कारण यहां पुलिस द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाते हैं। गुरु पूर्णिमा मेला को लेकर पूरे मेला क्षेत्र को पुलिस ने 9 सुपर जॉन , 65 सेक्टर और 23 जॉन में डिवाइड किया है।

यह पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात

गुरु पूर्णिमा मेला को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मेला के दौरान यहां 9 एएसपी,23 सीओ,100 इंस्पेक्टर,150 एएसआई के अलावा 2000 कांस्टेबल भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। इसके साथ ही पीएसी के जवान और घुड़ सवार पुलिस कर्मी भी तैनात किए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र में 35 वॉच टावर बनाए गए हैं। जिनके जरिए मेला पर नजर रखी जायेगी।



रिंग रोड से कोई भी वाहन प्रवेश नहीं

गोवर्धन थाना प्रभारी नितिन कसाना ने बताया कि मेला के दौरान गोवर्धन में आउटर रिंग रोड से कोई भी वाहन कस्बे में प्रवेश नहीं करेगा। जरूरत के सामान लाने वाले वाहनों को निश्चित समय पर ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा ई रिक्शा भी परिक्रमा मार्ग से बाहर रहेंगे। मेला के दौरान दंडवती परिक्रमा पर रोक रहेगी श्रद्धालु केवल पैदल ही परिक्रमा दे सकेंगे।

कुंडों में स्नान पर रहेगा प्रतिबंध

गोवर्धन में छोटे बड़े करीब 50 कुंड हैं। इनमें से प्रमुख मानसी गंगा, कुसुम सरोवर,राधा कुंड,श्याम कुंड,शंकर्षण कुंड,गोविंद कुंड,नारद कुंड आदि में श्रद्धालु स्नान करते हैं। मेला के दौरान कोई हादसा न हो इसके लिए कुंडों में स्नान प्रतिबंधित किया गया है। जिन श्रद्धालुओं को स्नान करना है उसके लिए कुंडों की बेरिकेटिंग कर उसके बाहर फव्वारा लगाए गए हैं। जिसके जरिए श्रद्धालु स्नान कर सकेंगे।



असमाजिक तत्वों पर पुलिस की नजर

मेला के दौरान चैन ,मोबाइल, पर्स स्नैचर के अलावा असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सादा वर्दी में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों के अलावा मंदिरों के कुछ कर्मचारी भी इन पर नजर रखेंगे। गोवर्धन थाना प्रभारी नितिन कसाना ने बताया कि प्रमुख मंदिरों के 50 लोग असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मोबाइल से रिकॉर्डिंग करते रहेंगे। मोबाइल के पीछे एक चिट चिपकी रहेगी जिस पर लिखा होगा कि आप कैमरे की नजर में हैं। इससे आसमजिक तत्वों पर नजर रहेगी और हर गतिविधि पर ध्यान दिया जाएगा।

साफ सफाई के रहेंगे बेहतर इंतजाम

गोवर्धन में मेला के दौरान साफ सफाई के भी बेहतर इंतजाम रहेंगे। मेला के दौरान गंदगी न हो इसके लिए करीब 500 से ज्यादा सफाई कर्मी तैनात रहेंगे। नगर पंचायत गोवर्धन मेला में 253 सफाई कर्मी रखेगा। इसके अलावा 125 ग्राम पंचायत राज विभाग के , 54 उज्ज्वल ब्रज के सफाई कर्मियों के अलावा राधाकुंड नगर पंचायत के सफाई कर्मी भी स्वक्षता की कमान संभालेंगे। मेला क्षेत्र में स्थाई टॉयलेट के अलावा 12 मोबाइल टॉयलेट भी लगाई जायेंगे। नगर पंचायत अध्यक्ष खेम चंद शर्मा ने बताया कि पूरे गोवर्धन कस्बे में नालों को ढका जा रहा है कुंडों पर गोताखोर तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यहां आम दिनों में 20 ट्रैक्टर ट्रॉली कूड़ा निकलता है लेकिन मेला के दौरान यह 20 गुना तक बढ़ जाता है।



मेला में प्लास्टिक पर रहेगा प्रतिबंध

गुरु (मुड़िया) पूर्णिमा मेला के दौरान 100 से ज्यादा जगहों पर भंडारों का आयोजन किया जाएगा। इन भंडारों पर प्लास्टिक का प्रयोग न हो इसके लिए नगर पंचायत कर्मी लगातार निरीक्षण करेंगे। नगर पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि भंडारे परिक्रमा मार्ग से 50 फीट दूर लगेंगे। भंडारा संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह प्लास्टिक का प्रयोग न करें कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें।

प्रशासन ने शिकायत और सुझाव के लिए नंबर जारी किए

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने मथुरा के गोवर्धन में होने वाले मुडिया पूर्णिमा मेला को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। जिन पर समाजसेवी व श्रद्धालु मुड़िया मेला से संबंधित सुझाव एवं शिकायत हेतु कॉल कर सकते हैं। सुझाव और शिकायत के लिए निम्नलिखित नंबर हैं- 0565-2972016, 2972015, 2972013 उन्होंने कहा कि सुझाव एवं शिकायत मिलने पर विचारोपंत उनका निस्तारण समय से किया जा जायेगा तथा अच्छे सुझाव आदि मिलने पर व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने का कार्य अमल में लाया जायेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story