×

Guru Purnima in Mathura: श्री कृष्ण की नगरी में 8 से 15 जुलाई तक मनाया जाएग गुरु पूर्णिमा

Guru Purnima in Mathura: करोड़ी मुड़िया मेले के नाम से जानने वाले इस मेले में भगवान कृष्ण के करोड़ों भक्त गिर्राज जी पहुच रहे हैं

Nitin Gautam
Published on: 13 July 2022 2:44 AM GMT
Guru Purnima
X

श्री कृष्ण नगरी में 8 से 15 जुलाई तक मनाया जाएग गुरु पूर्णिमा

Click the Play button to listen to article

Guru Purnima in Mathura: देश में गुरु पूर्णिमा का पर्व 13 जुलाई को मनाया जाएगा लेकिन कलयुग में जगत गुरु का दर्जा रखने वाले भगवान श्री कृष्ण की नगरी में गुरु पूर्णिमा पर्व 8 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक मनाया जा रहा है । करोड़ी मुड़िया मेले के नाम से जानने वाले इस मेले में भगवान कृष्ण के करोड़ों भक्त गिर्राज जी पहुच रहे हैं और सबसे पहले गिर्राज जी का दूध से अभिषेक करेंगे और उसके बाद उनकी 21 कि मी की परिक्रमा करेंगे । गुरु पूर्णिमा के इस मेले को मुड़िया करोड़ी मेले के नाम से भी जाना जाता है और इसको सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रदेश भर से पुलिसकर्मी कान्हा की नगरी पहुंचे हुए हैं । गुरु पूर्णिमा के मौके पर कृष्ण की नगरी में सड़को पर आस्था के समुंदर का सैलाब दिखाई दे रहा है।

गुरु पूर्णिमा मेले के पहले दिन मंदिर के सेवायतों व भक्तों ने रबड़ी दूध दही शहद से गिर्राज जी का अभिषेक कर मेले की शुरूआत की । अपने आराध्य जन जन के प्यारे कृष्ण कन्हाई का अभिषेक होते हुए देख लोग भाव विभोर हो गए थे और उन्होंने जगत का कल्याण किए जाने की प्रार्थना की । यह मेला दो साल बाद कोरोना काल के बाद लग रहा है इसलिए इसमें भक्तो के अधिक संख्या में आने की उम्मीद लगाए जा रही है और जिलाधिकारी वह एसएसपी मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए दिन रात भ्रमणशील है ।

8 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलने वाले गुरु पूर्णिमा मेले को शांति व सकुशल संपन्न कराने के लिऐ जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल v एसएसपी अभिषेक यादव लगातार सभी विभागों के कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं ।

श्रद्धालु भक्तों की सुरक्षा

गोवर्धन में मुड़िया मेले में आने वाले श्रद्धालु भक्तों की सुरक्षा का खाका प्रशासन ने खींच लिया है। परिक्रमा मार्ग पर आपराधिक गतिविधियों से निपटने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए। पीडब्ल्यूडी गेष्ट हाउस में सीसीटीवी एवं मेला कंट्रोल रूम बनाया गया है।

एसएसपी ने बताया कि मुड़िया मेले में आने वाले श्रद्धालु भक्तों की सुरक्षा के परिक्रमा मार्ग में 76 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रदेश भर से आए पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे पर नज़र रखेंगे । 21 किमि के क्षेत्र के अलावा गोवर्धन मेला क्षेत्र में ड्रोन से भी विशेष नजर रखी जायेगी । गिर्राज जी आने वाले भक्तो के लिए सुरक्षा v सुगमता देने के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है जगह जगह पार्किंग वाच टावर बनाए गए हैं । एक हजार से अधिक बस 38 मेला स्पेशल ट्रेन श्रद्धालुओ को मथुरा ला रही है और 1000 से अधिक बस श्रद्धालुओ को गोवर्धन पहुंचा रही है ।

गुरु पूर्णिमा का पर्व

उधर भक्तो का सैलाब भी बड़े ही आस्था के साथ गोवर्धन आ रहा हे । बनारस , दिल्ली व अन्य राज्यो से आए भक्तो ने बताया कि गुरु पूर्णिमा का पर्व है गुरु के माध्यम से गोविंद की प्राप्ति होती है । खुद हमारे भोले नाथ कृष्ण की लीलाओं का दर्शन करने आए थे इसीलिए हम भी अपने गुरु का दर्शन करने आए हैं गिर्राज जी की महिमा तो ऐसी हे कि इनसे जो मांगिए वह अवश्य मिलता है यही आस्था हमको यहां खीच कर लाती है । क्योंकि ब्रज वो स्थान है जहां देवताओं की भी आने की लालसा रहती है और उनकी इच्छा पूरी होती है।

यदि आपके मन में भी कोई मनोकामना है जो पूरी नही हो रही तो गुरु पूर्णिमा पर आप भी गोवर्धन धाम पहुचिये गिर्राज जी से प्रार्थना कर परिक्रमा करिए और फिर चमत्कार देखिए कलयुग में कृष्ण ही जगतगुरु है और गिर्राज जी कान्हा का साक्षात स्वरूप हे जिसको उठाकर इंद्र का मान मर्दन करते हुए ब्रजवासियों की रक्षा की थी तब ब्रजवासियों ने कान्हा को 56 भोग लगाया था । तभी से गिर्राज जी की परम्परा पड़ी और दिन प्रतिदिन उनकी मान्यता बढ़ती जा रही है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story