×

गुरु पूर्णिमा: कान्हा की नगरी में 'जगत गुरु' दर्शन को उमड़े लोग, दिखने लगा आस्था का जनसैलाब

गुरु पूर्णिमा पर लगने वाले इस मेले को 'मुड़िया करोड़ी मेले' के नाम से भी जाना जाता है।व्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिसकर्मियों की खास तैनाती कान्हा की नगरी में होती है।

Nitin Gautam
Published on: 9 July 2022 7:11 AM GMT
X

Guru Purnima Mathura : देश में गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) का पर्व भले ही 13 जुलाई 2022 को मनाया जाएगा, लेकिन कलयुग में 'जगत गुरु' का दर्जा रखने वाले भगवान श्री कृष्ण (Lord Shree Krishna) की नगरी में गुरु पूर्णिमा पर्व की शुरुआत हो चुकी है। 08 जुलाई से 14 जुलाई 2022 तक चलने वाले इस मेले में भगवान कृष्ण के करोड़ों भक्त गिरिराज जी पहुचेंगे। सबसे पहले गिरिराज जी का दूध से अभिषेक करेंगे तथा उसके बाद उनकी 21 किलोमीटर की परिक्रमा करेंगे।

गुरु पूर्णिमा पर लगने वाले इस मेले को 'मुड़िया करोड़ी मेले' के नाम से भी जाना जाता है। इसको सकुशल और व्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिसकर्मियों की खास तैनाती कान्हा की नगरी में होती है। आपको बता दें कि, इन सात दिनों में कृष्ण नगरी की सड़कों पर 'आस्था का समुंदर' जनसैलाब के रूप में दिखाई देगा।

कोरोना की वजह से दो साल बाद लग रहा मेला

गुरु पूर्णिमा मेले (Guru Purnima Mela) के पहले दिन मंदिर के सेवायतों व भक्तों ने रबड़ी दूध दही शहद से गिरिराज जी का अभिषेक किया। अपने आराध्य जन-जन के प्यारे कृष्ण-कन्हाई का अभिषेक होते देख लोग भाव विभोर हो गए। उन्होंने जगत कल्याण की प्रार्थना की। कोरोना महामारी की वजह से यह मेला दो साल बाद लग रहा है। इसलिए उम्मीद है कि अधिक संख्या में भक्त यहां आएंगे। जिलाधिकारी (DM) और एसएसपी (SSP) मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए दिन-रात नजर बनाए हुए हैं।

DM-SSP ने दिए निर्देश

गुरु पूर्णिमा मेले को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के मकसद से जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल (DM Navneet Singh Chahal) और एसएसपी अभिषेक यादव (SSP Abhishek Yadav) लगातार सभी विभागों के साथ मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने शेष कार्यों को जल्द से जल्द निपटाने के आदेश दिए हैं। ये निर्देश भक्तों की संख्या में इजाफा होने से पहले पूरा करने को कहा गया है।गोवर्धन में मुड़िया मेले में आने वाले भक्तों की सुरक्षा का खाका प्रशासन ने खींच लिया है। परिक्रमा मार्ग पर आपराधिक गतिविधियों से निपटने के लिए सीसीटीवी कैमरे (Cctv Cameras) लगवाए गए हैं। पीडब्ल्यूडी गेष्ट हाउस में सीसीटीवी एवं मेला कंट्रोल रूम बनाया गया है।

चप्पे-चप्पे पर नजर

जिले के एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि, मुड़िया मेले में आने वाले भक्तों की सुरक्षा के मद्देनजर परिक्रमा मार्ग में 76 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे पर नज़र रखेंगे। 21 किमी के क्षेत्र के अलावा गोवर्धन मेला क्षेत्र में ड्रोन से भी विशेष नजर रखी जायेगी। गिरिराज जी आने वाले भक्तों की सुरक्षा और सुगमता के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है। जगह- जगह पार्किंग, वाच टावर बनाए गए हैं ।

सफाईकर्मियों की विशेष तैनाती

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल (DM Navneet Singh Chahal) ने बताया कि, '1000 रोडवेज बसें और मेला स्पेशल ट्रेन भक्तों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए लगाई गई हैं। बड़ी संख्या में भक्तों के आने और उन्हें साफ तथा बेहतर व्यवस्था प्रदान करने के लिए विशेष तौर पर सफाईकर्मी लगाए गए हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story