×

Guru Teg Bahadur Holiday Date: अब 28 को होगी गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस पर छुट्टी, यहां देखें सही जानकारी

Guru Teg Bahadur Shaheedi Diwas: उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का 24 नवंबर को होने वाले अवकाश को संसोधित कर 28 नवंबर कर दिया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Nov 2022 11:30 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2022 11:30 AM GMT)
Guru Tegh Bahadur Martyrs Day
X

गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस (फोटो- सोशल मीडिया)

Guru Teg Bahadur Shaheedi Diwas: उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का 24 नवंबर को होने वाले अवकाश को संसोधित कर 28 नवंबर कर दिया गया है। बता दें, यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कार्यकारी आदेशों के तहत अवकाश की तारीखों में ये बदलाव किया है। जिसके चलते अब 24 नवंबर को होने वाला अवकाश 28 नवंबर को होगा। फिलहाल इस बारे में यूपी सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जिसके तहत गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस 28 नवंबर को स्कूल से लेकर सरकारी दफ्तर सभी बंद रहेंगे।

सामान्य प्रसाशन अनुभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर 28 नवंबर को अवकाश का एलान किया गया है। इस बारे में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। साथ ही गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवकाश पर सभी प्रमुख विभागों के विभागाध्यक्ष, जिलाधिकारी, प्रमुख सचिव विधान सभा, सूचना और जनसंपर्क विभाग को भेज दिया गया है।

बता दें, अवकाश की तारीख में एकदम से हुआ ये परिवर्तन यह बदलाव लखनऊ के श्री गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर साहिब जी, सिंघा वाली गली, यहियागंज की सिफारिश के आधार पर किया गया है। जिसके बाद कार्यकारी आदेश के तहत जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर अवकाश का एलान कर दिया गया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में सिखों के दस गुरुओं में से नौवें गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि 28 नवंबर को मनाई जाएगी। आपको बता दें, गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस को शहीदी दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर जी उस समय के धार्मिक स्वतंत्रता के समर्थक थे, जिस समय लोगों को जबरदस्ती करके उनका धर्म परिवर्तन किया जा रहा था। उनकी मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर दिल्ली के मशहूर गुरुद्वारा शीश गंज साहिब में वर्ष 1675 में हत्या कर दी गई थी। दिल्ली का मशहूर गुरुद्वारा शीश गंज साहिब जहां है, उसी स्थान पर उनकी हत्या की गई थी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story