Gyanvapi Case: कोर्ट का ASI सर्वे का आदेश पूजा स्थल अधिनियम 1991 का स्पष्ट उल्लंघन, मस्जिद समिति ने SC में दी चुनौती

Gyanvapi Case: सुप्रीम कोर्ट आने वाले हफ्तों में याचिका पर सुनवाई करने की उम्मीद है। मामले के परिणाम का ज्ञानवापी मस्जिद के भविष्य और वाराणसी में धार्मिक तनाव पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

Sukanya Awasthi
Published on: 2 Sep 2023 11:32 AM GMT
Gyanvapi Case: कोर्ट का ASI सर्वे का आदेश पूजा स्थल अधिनियम 1991 का स्पष्ट उल्लंघन, मस्जिद समिति ने SC में दी चुनौती
X
Gyanvapi Case (Image: Social Media)

Gyanvapi Case: पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 भारत की संसद का एक अधिनियम है, जो 15 अगस्त, 1947 को अस्तित्व में आए किसी भी पूजा स्थल की धार्मिक प्रकृति को बनाए रखने के लिए प्रदान करता है। यह अधिनियम 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद सांप्रदायिक तनाव को कम करने के लिए पारित किया गया था।

वाराणसी सिविल कोर्ट का ज्ञानवापी मस्जिद के वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण की अनुमति देने वाला आदेश, 1991 के पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम का स्पष्ट उल्लंघन है। यह अधिनियम किसी भी पूजा स्थल को किसी अन्य धर्म के पूजा स्थल में परिवर्तित करने को प्रतिबंधित करता है। ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण 17वीं शताब्दी में मुगल बादशाह औरंगजेब ने कराया था। तब से यह मुसलमानों के लिए पूजा स्थल रहा है। मस्जिद का सर्वेक्षण करने का आदेश इसके धार्मिक चरित्र को बदलने का एक प्रयास है, जो अधिनियम के तहत निषिद्ध है।

सुप्रीम कोर्ट, वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वेक्षण की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा है। याचिका मस्जिद की प्रबंधन समिति, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद वाराणसी द्वारा दायर की गई थी।

अप्रैल 2022 में, वाराणसी की एक अदालत ने पांच हिंदू महिलाओं द्वारा दायर एक याचिका के बाद, ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के एक वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण का आदेश दिया। महिलाओं ने दावा किया था कि मस्जिद एक हिंदू मंदिर के खंडहरों पर बनाई गई है। सर्वेक्षण मई और जून 2022 में कई दिनों तक आयोजित किया गया था।

अंजुमन इंतजामिया मस्जिद ने ज्ञानवापी मस्जिद के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वेक्षण की वैधता को चुनौती दी है। याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि सर्वेक्षण उनकी अनुमति के बिना किया गया था, यह आवश्यक नहीं था, इसने पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 का उल्लंघन किया, जो किसी भी पूजा स्थल के रूपांतरण पर रोक लगाता है। सुप्रीम कोर्ट आने वाले हफ्तों में याचिका पर सुनवाई करने की उम्मीद है। मामले के परिणाम का ज्ञानवापी मस्जिद के भविष्य और वाराणसी में धार्मिक तनाव पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

अंजुमन इंतजामिया मस्जिद ने अपनी याचिका में निम्नलिखित तर्क दिए हैं:

• सर्वेक्षण उनकी अनुमति के बिना किया गया था. मस्जिद एक निजी संपत्ति है, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद संपत्ति की कानूनी संरक्षक है। उनका तर्क है कि अदालत को उनकी अनुमति के बिना सर्वेक्षण का आदेश देने का अधिकार नहीं है।
• सर्वेक्षण आवश्यक नहीं था। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद का तर्क है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मस्जिद हिंदू मंदिर के खंडहरों पर बनाई गई थी। उनका यह भी तर्क है कि सर्वेक्षण मस्जिद के धार्मिक चरित्र को बदलने की इच्छा से प्रेरित था।

• अंजुमन इंतजामिया मस्जिद ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण को पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 का उल्लंघन बताया है। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद का तर्क है कि सर्वेक्षण मस्जिद के धार्मिक चरित्र को बदलने का एक प्रयास था, जो इस अधिनियम के तहत निषिद्ध है।

वाराणसी अदालत के आदेश को बरकरार रखना है या नहीं, यह तय करते समय सुप्रीम कोर्ट को कई कारकों पर विचार करना होगा। इन कारकों में अंजुमन इंतजामिया मस्जिद द्वारा दिए गए तर्क, याचिकाकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत साक्ष्य, पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 के प्रावधान और संविधान के अनुच्छेद 25 और 26 के तहत धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार शामिल हैं।

Sukanya Awasthi

Sukanya Awasthi

Next Story