×

Gyanvapi Masjid Case Update: वजूखाना 9 ताले लगाकर सील, CRPF जवानों की रहेगी 24 घंटे तैनाती

Gyanvapi Masjid Case Update : ज्ञानवापी मस्जिद परिसर सर्वे मामले को लेकर हिंदू पक्ष तथा मुस्लिम पक्ष की ओर से दायर याचिका पर आज सिविल कोर्ट में सुनवाई होनी थी मगर वकीलों की हड़ताल के कारण आज सुनवाई नहीं होगी।

Bishwajeet Kumar
Published on: 18 May 2022 5:03 AM GMT (Updated on: 18 May 2022 7:03 AM GMT)
Gyanvapi Masjid
X

Gyanvapi Masjid (Image Credit : Social Media) 

Gyanvapi Masjid Survey Live Update : वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) मामले में बीते दिन सुप्रीम कोर्ट और वाराणसी के सिविल कोर्ट में सुनवाई हुई। जिसके बाद आज वाराणसी की सिविल कोर्ट में एक बार फिर मस्जिद परिसर के मामले को लेकर सुनवाई होनी है। आज के सुनवाई में श्रृंगार गौरी की पूजा करने वाली महिलाओं की ओर से याचिका दायर की गई है कि कथित तौर पर मस्जिद परिसर के भीतर जहां से शिवलिंग की प्राप्ति हुई है वहां तथा पूरे मस्जिद परिसर के बंद पड़े तक खानों को तोड़कर कमीशन की कार्यवाही की जाए।

ज्ञानवापी मस्जिद के वजू खाना के पास CRPF के दो जवानों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दो-दो जवान दो शिफ्टों में ड्यूटी करेंगे। ये जवान वजू खाना के पास लगातार निगरानी करेंगे। डीएसपी और सीआरपीएफ के कमांडेंट इस जगह का औचक निरीक्षण करेंगे।

आज नहीं होगी सुनवाई

वाराणसी ज्ञानवापी सर्वे केस को लेकर आज वाराणसी के सिविल कोर्ट में सुनवाई नहीं होगी। इसको लेकर आज सुबह से ही आशंका जताई जा रही थी। बता दें आज वाराणसी में कई जगहों पर वकीलों द्वारा हड़ताल किया गया है जिसके कारण आज सुनवाई नहीं होगी। गौरतलब है कि आज सिविल कोर्ट में दो मामलों को लेकर सुनवाई होनी थी जहां एक ओर हिंदू पक्ष की ओर से तहखाने में मौजूद दीवार को हटाकर तथा लंबे वक्त से पड़े मलबे की साफ सफाई करके सर्वे की मांग की गई थी, वहीं मुस्लिम पक्ष की ओर से इस मांग को लेकर आपत्ति जताई गई थी।

मामले पर अखिल भारतीय संत समिति का बयान

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में 3 दिनों तक चले सर्वे के दौरान आखरी दिन शिवलिंग मिलने का दावा हिंदू पक्ष की ओर से लगातार किया जा रहा है। जिसको लेकर हाल ही में अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री स्वामी जितेंद्रनंद ने ज्ञानवापी मस्जिद में कराए गए सर्वे को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कई सालों से ढके भगवान शिव सर्वे के दौरान अचानक प्रकट हो गए हैं, जो शिवलिंग ज्ञानवापी परिसर से मिला है वह भगवान शिव हैं, अब इस बात को सच साबित करने के लिए इससे बड़ा क्या सबूत चाहिए।

बीते दिन सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी। मुस्लिम पक्ष की ओर से Places of Worship Act 1991 का हवाला देकर मस्जिद परिसर में हुई सर्वे का विरोध किया गया था। इस मामले पर सुनवाई करते हुए कल सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी बात कही। सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग की संरक्षण करने के लिए प्रशासन को निर्देश दिया। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वहां नमाज पढ़ने पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई जानी चाहिए। बता दें बीते दिन शिवलिंग मिलने की बात सामने आने के बाद वाराणसी की सिविल कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में केवल 20 लोगों को ही नमाज पढ़ने की अनुमति दी थी साथ ही शिवलिंग के संरक्षण के लिए सीआरपीएफ की टीम को तैनात किया गया था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story