×

Gyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी मामले में कल फिर होगी सुनवाई, क्या बदलेंगे वकील कमिश्नर?

ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई एक दिन के लिए टाल दी गई है। मंगलवार को सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट में सुनवाई हुई। दोनों पक्षों के वकीलों के बीच डेढ़ घंटे तक बहस हुई।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By aman
Published on: 10 May 2022 1:36 PM GMT
gyanvapi mosque survey court hearing continue tomorrow wait for verdict on court commissioner
X

ज्ञानवापी मस्जिद (फाइल फोटो) 

Gyanvapi Mosque: वाराणसी (Varanasi) के ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) मामले की सुनवाई एक दिन के लिए टाल दी गई है। मंगलवार को सिविल जज सीनियर डिवीजन (Civil Judge Senior Division) रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान दोनों पक्षों के वकीलों (lawyers) के बीच वकील कमिश्नर बदले जाने और ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे (Survey) पर करीब डेढ़ घंटे तक बहस हुई। अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी (Anjuman Inazaniya Masajid Committee) कोर्ट से की गई।

वहीं दूसरी तरफ, श्रृंगार गौरी (Shringar Gauri) पक्ष के वकील ने कोर्ट (Court) में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे और वीडियोग्राफी (Surveys and Videography) कराने की मांग की। कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद एक दिन के लिए सुनवाई टाल दी। इस पर कोर्ट ने सुनवाई के लिए 11 मई की तारीख तय कर दी है। ऐसे में वकील कमिश्नर बदलेंगे या नहीं इस पर अदालत कल फैसला सुना सकता है। बता दें, कि मुस्लिम पक्ष ने वकील कमिश्नर अजय कुमार मिश्र (Ajay Kumar Mishra) पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए अदालत से उन्हें बदलने की मांग की है।

सोमवार को वादी पक्ष ने पेश की थी दलील

इससे पहले, सोमवार को अदालत में हुई सुनवाई के दौरान वादी-प्रतिवादी और वकील कमिश्नर ने अपना पक्ष रखा था। वादी पक्ष ने वकील कमिश्नर अजय कुमार मिश्र के काम का समर्थन करते हुए कहा था, कि वे अपना काम सही से कर रहे हैं। प्रतिवादी पक्ष सर्वे का काम बाधित करने के लिए झूठे आरोप लगा रहा है। इसलिए ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर वीडियोग्राफी और सत्यापन (verification) की इजाजत दी जाए। वादी पक्ष के दलीलों पर आज प्रतिवादी पक्ष को अपनी दलीलें पेश करनी थी, लेकिन उन्होंने बुधवार तक का अतिरिक्त समय मांगा है।

6 मई को सर्वे का काम हुआ था शुरू

बता दें, कि अदालत के आदेश पर नियुक्त वकील कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने दोनों पक्षों की मौजूदगी में 6 मई को सर्वे का काम शुरू किया था। लेकिन, सर्वे के पहले दिन ही जमकर हंगामा हो गया। मुस्लिम पक्ष ने वकील कमिश्नर पर वादी पक्ष के वकील के तौर पर काम करने का आरोप लगा दिया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story