×

Gyanvapi Survey: सैकड़ों तस्वीरों और वीडियो से खुलेगा ज्ञानवापी का राज, कोर्ट के सामने पेश करने की तैयारी

Gyanvapi Survey: तीन दिनों में करीब 12 घंटे तक चली सर्वे की कार्रवाई के दौरान करीब पंद्रह सौ तस्वीरें भी खींची गई हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Published on: 17 May 2022 7:49 AM GMT (Updated on: 17 May 2022 8:24 AM GMT)
Gyanvapi Survey
X

सैकड़ों तस्वीरों और वीडियो से खुलेगा ज्ञानवापी का राज (photo: social media )

Gyanvapi Survey: अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में की गई कमीशन की कार्यवाही के दौरान खींची गई सैकड़ों तस्वीरें भी ज्ञानवापी का राज खोलने में बड़ी मददगार बनेंगी। मस्जिद परिसर में सर्वे के आखिरी दिन सोमवार को वजूखाने में शिवलिंग (Shivling) मिलने का बड़ा दावा किया गया था। कोर्ट के आदेश पर पुलिस-प्रशासन ने शिवलिंग मिलने वाली जगह को पूरी तरह सील कर दिया है।

तीन दिनों में करीब 12 घंटे तक चली सर्वे की कार्रवाई के दौरान करीब पंद्रह सौ तस्वीरें भी खींची गई हैं। इन तस्वीरों के अलावा वीडियो भी बनाया गया है। अब कोर्ट के सामने पेश की जाने वाली रिपोर्ट के साथ इन तस्वीरों और वीडियो को भी पेश किया जाएगा। हिंदू पक्ष की ओर से दावा किया जा रहा है कि इन तस्वीरों और वीडियो के जरिए भी ज्ञानवापी का राज उजागर होगा और हिंदू पक्ष के दावे को मजबूती मिलेगी।

12 फुट लंबा और करीब 8 फुट चौड़ा शिवलिंग (photo: social media )

हिंदू पक्ष दिख रहा काफी उत्साहित

ज्ञानवापी परिसर में सोमवार को किए गए सर्वे के बाद हिंदू पक्ष काफी उत्साहित दिख रहा है। हिंदू पक्ष का दावा है कि वजूखाने वाली जगह के नीचे सर्वे की कार्यवाही के दौरान करीब 12 फुट लंबा और करीब 8 फुट चौड़ा शिवलिंग मिला है। इसके बाद वादी पक्ष की ओर से हर हर महादेव के नारे भी लगाए गए थे। बाद में कोर्ट की ओर से आदेश जारी किए जाने पर प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने इस जगह को सील करते हुए नौ ताले लगा दिए हैं। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। शिवलिंग मिलने के बाद अब इस पूरे मामले में नया मोड़ आ चुका है।

सील किए गए दरवाजों की चाबी एक पैकेट में बंद करके उसे भी सील किया गया है और बाद में यह पैकेट कोषागार में जमा करा दिया गया है। संवेदनशील मामला होने के कारण पुलिस और प्रशासन दोनों इस मामले में काफी फूंक-फूंक पर कदम रख रहे हैं। सील किए गए इलाके का दिन भर में तीन बार नियमित रूप से निरीक्षण करने का आदेश भी दिया गया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि तीनों शिफ्टों के इंचार्ज नियमित रूप से दिन में तीन बार इस इलाके का निरीक्षण करेंगे।

तस्वीरों से मजबूत होगा हिंदू पक्ष का दावा

ज्ञानवापी परिसर में 3 दिनों तक चली सर्वे की कार्रवाई के दौरान करीब 15 सौ तस्वीरें भी खींची गई हैं। इसके साथ ही परिसर के कई क्षेत्रों में वीडियो भी बनाया गया है। जानकार सूत्रों का कहना है कि परिसर में मिली नक्काशी व कलाकृतियों ने हर किसी को अचरज में डाल दिया है। परिसर में कई आकृतियां ऐसी भी मिली है जो हिंदू पक्ष के दावे को मजबूत बनाने वाली मानी जा रही हैं।

वादी पक्ष से जुड़े हुए अधिवक्ताओं का कहना है कि परिसर में खींची गई तस्वीरों और वीडियो के जरिए ज्ञानवापी का पूरा सच उजागर हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कोर्ट में पेश की जाने वाली रिपोर्ट के साथ इन तस्वीरों और वीडियो को भी पेश किया जाएगा।

रिपोर्ट पेश करने पर असमंजस

वैसे ज्ञानवापी परिसर में की गई सर्वे की कार्यवाही की रिपोर्ट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। एडवोकेट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह का कहना है कि तीन दिनों तक चली सर्वे की कार्यवाही की रिपोर्ट तैयार करने के लिए काफी काम करना है। इसलिए अदालत से रिपोर्ट पेश करने के लिए 3 दिन का समय मांगा जाएगा।

अदालत की ओर से 16 मई तक सर्वे का काम पूरा करके 17 मई को रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया गया था। दूसरी ओर एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह का कहना है कि सर्वे के संबंध में आज ही कोर्ट में रिपोर्ट पेश की जा सकती है। दोनों बयानों में विरोधाभास होने के कारण असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वैसे जानकारों का कहना है कि रिपोर्ट पेश करने में अभी कुछ वक्त लग सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story