×

Lucknow News: KGMU में एक महीने में 15 मरीजों में H3N2 वायरस की पुष्टि, माइक्रोबायोलॉजी जांच में खुलासा

Lucknow News: केजीएमयू में नए वायरस का खुलासा माइक्रोबायोलॉजी की जांच में हुआ है। हालांकि अच्छी बात ये है कि 15 केसों में से किसी के भी गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं,

Jugul Kishor
Published on: 2 Sep 2023 7:13 AM GMT
Lucknow News: KGMU में एक महीने में 15 मरीजों में H3N2 वायरस की पुष्टि, माइक्रोबायोलॉजी जांच में खुलासा
X

Lucknow News: राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में एक माह में नए वायरस H3N2 के 15 केस सामने आए हैं। नए वायरस का खुलासा माइक्रोबायोलॉजी की जांच में हुआ है। हालांकि अच्छी बात ये है कि 15 केसों में से किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं, साथ ही किसी को भी अस्पताल में भर्ती होने की जरुरत नहीं पड़ी है। करीब एक से डेढ़ सप्ताह के इलाज में सभी मरीजों को राहत मिल गयी है और सभी स्वस्थ हैं। चिकित्सा संस्थानों में विशेष सक्रियता बरतने के निर्देश जारी किये गये हैं।

बता दें कि लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में नए वायरस इनफ्लुएंजा एच3एन2 की जांच की व्यवस्था हैं। जानकारी के मुताबिक प्रत्येक दिन 10 से 15 सैंपल केजीएमयू के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में आ रहे हैं। सैंपलों की जांच आरटी पीसीआर तकनीक से की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक बीते एक माह के अंदर 15 मरीजों में एच3एन2 वायरस की पुष्टि हुई है। डॉक्टरों ने बताया कि इस वॉयरस की पुष्टि होने के बाद किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले हैं और न ही किसी मरीज को भर्ती होने की जरुरत पड़ी है।

जानें क्या है H3N2 वायरस?

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक एच3एन2 एक नॉन ह्यूमन इन्फ्लूएंजा वायरस है जो आमतौर पर सुअरों में फैलता है और मनुष्यों को संक्रमित करता है। इसके लक्षण मौसमी फ्लू वायरस के समान होते हैं और इसमें बुखार और श्वसन संबंधी लक्षण जैसे खांसी और नाक बहना, और संभवतः शरीर में दर्द, मतली, उल्टी या दस्त सहित अन्य लक्षण शामिल हो सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story