हज यात्रियों की सुविधा के लिए 24 घण्टे खुला रहेगा हज हाउस

यूपी सरकार ने हज यात्रियों की सुविधाओं के लिए हज हाउस को 24 घण्टे खुला रखने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही यात्रा के दौरान हज यात्रियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुये टीकाकरण कार्यक्रम भी शुरू कर दिया है, जो आगामी छह अगस्त तक चलेगा।

Published by Aditya Mishra Published: July 17, 2019 | 10:24 pm
Modified: July 17, 2019 | 10:25 pm

लखनऊ: यूपी सरकार ने हज यात्रियों की सुविधाओं के लिए हज हाउस को 24 घण्टे खुला रखने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही यात्रा के दौरान हज यात्रियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुये टीकाकरण कार्यक्रम भी शुरू कर दिया है, जो आगामी छह अगस्त तक चलेगा।

प्रदेश सरकार ने हज यात्रियों की सहूलियत के लिए हज हाउस को 24 घण्टे हज यात्रियों की सेवा के लिए खुले रखने के निर्देश दिये हैं।

पवित्र हज यात्रा पूरी करने में आजमीने हज को कोई परेशानी न हो, उनका स्वास्थ्य उत्तम बना रहे, इसके लिए हज हाउस में आज से 6 अगस्त तक टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, ताकि हज यात्री अपनी सुविधानुसार टीकाकरण करवा सकें।

अल्पसंख्यक कल्याण तथा मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री लक्ष्मी नारायण चैधरी ने बुधवार को हज हाउस में टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुये कहा कि सरकार प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रख रही है और विशेष इन्तजामों के जरिये आजमीने हज की यात्रा को सफल बनाने के विशेष प्रयास कर रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार हज यात्रियों को सऊदी अरब में हज के दौरान होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए पहली बार 165 खादिमुल हुज्जाज को भेज रही है।

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य हज यात्रियों की खिदमत करना है, दिखावा हमारा मकसद नहीं। हज हाउस में यात्रियों की सुविधा के लिये इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया गया है, जिसके जरिये हज यात्रियों को आवश्यक सूचनायें दी जायेंगी।

इस अवसर पर मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्यमंत्री, मोहसिन रजा ने कहा कि हज यात्रियों को यदि कोई परेशानी हो तो हज हाउस में तैनात अधिकारियों या कर्मचारियों से सम्पर्क कर उसका निदान करवा सकते हैं। किसी प्रकार की कमी लगे तो हज यात्री इस बारे में भी बता सकते हैं उसका इन्तजाम किया जायेगा।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App