×

Haldwani Violence: यूपी में भी हाई अलर्ट, पुलिस की नजरों में सोशल मीडिया, बरेली में विशेष सुरक्षा के इंतजाम

Haldwani Violence: डीजीपी प्रशांत कुमार के मुताबिक, हल्द्वानी घटना को लेकर यूपी में सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। कोई व्यक्ति अफवाह फैलाएगा या फिर सोशल मीडिया के जरिये प्रदेश के सौर्हाद बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा।

Viren Singh
Published on: 9 Feb 2024 6:54 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2024 11:25 AM GMT)
Haldwani Violence
X

Haldwani Violence (सोशल मीडिया) 

Haldwani Violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी में बीते गुरुवार को अवैध अतिक्रमण को हटाने को लेकर हुई हिंसा की वजह से यूपी में प्रशासन ने अलर्ट घोषित कर किया है। शुक्रवार को जुमे की नमाज को देखते हुए कोई बवाल न हो, इसलिए उत्तराखंड से यूपी के सटे जिलों को हाई अलर्ट पर रहने के आदेश दिए हैं। साथ ही, इस घटना पर यूपी के सभी जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने से डीजीपी प्रशांत कुमार ने आदेश दिये हैं और उतराखंड से यूपी में प्रवेश करने वाले हर वाहनों और लोगों की चेकिंग करने के लिए भी कहा गया है।

प्रशांत कुमार ने ये दिये निर्देश

डीजीपी प्रशांत कुमार के मुताबिक, हल्द्वानी घटना को लेकर यूपी में सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। कोई व्यक्ति अफवाह फैलाएगा या फिर सोशल मीडिया के जरिये प्रदेश के सौर्हाद बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। डीजीपी ने बरेली जोन के अफसरों को विशेष सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए कहा है। पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

कन्नौज जिले में हाईअलर्ट

कन्नौज जिले में उत्तराखंड के हल्द्वानी में हुये बवाल के बाद कन्नौज जिले में हाईअलर्ट घोषित किया गया है। एसपी अमित कुमार आनंद ने डीजीपी के निर्देश पर जुमे को लेकर विशेष निगरानी शुरू करवाई है। मस्जिदों की ड्रोन कैमरों से निगरानी करवायी जा रही है और सभी मस्जिदों के बाहर फोर्स मुस्तैद किया गया है। थानों की पोस्टर पार्टियां भी ऐक्टिव कर दी गयी हैं। ये पार्टियां अपने अपने क्षेत्रों के धार्मिक स्थलों की निगरानी में जुट गयी हैं। साथ ही मुखबिर व खुफिया तंत्र को भी धार्मिक स्थलों की निगरानी के निर्देश दिये गये हैं। पुलिस लगातार संदिग्धों व आपराधिक तत्वों की पड़ताल में जुटी हुई है। हल्द्वानी में हुये धार्मिक बवाल के बाद रात में ही पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया था।



कानपुर

पुलिस कमिश्नर के आदेश के बाद सभी डीसीपी, एसीपी अपने अपने क्षेत्रों में एक्टिव दिखे और लोगों पर नजर बनाएं रहे। वहीं हर वर्ग के धर्म गुरुओं से बातचीत की। तो वहीं समाजसेवियों से शहर के हाल चाल लेते रहे। और सभ्रांत लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। वहीं पुलिस कमिश्नर ने कहा कि शहर में पुरी तरीके से शांति व्यवस्था बनी हुई है। बाजार भी खुली है। कोई समस्या नहीं है। पुलिस फ़ोर्स पुरी तरह चौक्कनी है। अधिकारी खुद पेट्रोलिंग कर रहे है। हम लोग हर तरह से अलर्ट है। क्योंकि कोई भी अराजक तत्व किसी प्रकार का फायदा न उठाएं।



उन्नाव

उत्तराखंड के हल्द्वानी में बीते गुरुवार को अवैध अतिक्रमण हटाने को लेकर हुई हिंसा की वजह से यूपी में प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित किया है। शुक्रवार को जुम्मे की नमाज को देखते हुए कोई बवाल ना हो इसलिए यूपी के सभी जिलों को हाई अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है। साथ ही इस घटना पर यूपी के सभी जिले मे सुरक्षा के पुख्ता इंतजार करने के डीजीपी प्रशांत कुमार ने आदेश दिए हैं। हल्द्वानी मे भड़की हिंसा के बाद से यूपी की पुलिस एक्शन मोड पर हैं। शासन के निर्देश पर उन्नाव जिले में भी जुम्मे की नमाज से पहले हाई अलर्ट कर दिया गया। पुलिस अधीक्षक व अपर पुलिस अधीक्षक, सीओ सिटी, सदर कोतवाली पुलिस ने आज जुम्मे की नमाज के समय किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए भारी पुलिस बल के साथ जामा मस्जिद से लेकर शहर की आधा दर्जन से अधिक बड़ी मस्जिदों का निरीक्षण किया।



रायबरेली

उत्तराखंड के हल्द्वानी में अवैध मस्जिद गिराए जाने को लेकर भड़की हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश की पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। शासन के निर्देश पर रायबरेली जिले में हाईलाइट कर दिया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक व सीओ सिटी अमित सिंह और सदर कोतवाली पुलिस ने आज जुमे की नमाज के समय किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अपर पुलिस अधीक्षक नवीन ने भारी पुलिस बल के साथ शहर की आधा दर्जन से अधिक बड़ी मस्जिदों का निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं अपर पुलिस अधीक्षक नवीन ने बताया कि उत्तराखंड में हुई हिंसा के बाद शासन के निर्देश पर आज जुमे के दिन मस्ज़िदों के बाहर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। चेकिंग अभियान के दौरान बाइक से फर्राटा भर रहे लोगों को रोककर तलाशी भी ली गई।

शामली

शामली में भी उत्तराखंड के हल्द्वानी में अवैध कब्जा हटाए जाने को लेकर हुए साम्प्रदायिक बवाल के बाद शामली पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जुम्मे को देखते हुए शहर की विभिन्न मस्जिदों व मिश्रित आबादी वाले मोहल्लों में पुलिस तैनात की गई है। आलाधिकारी पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर है। उत्तराखंड के हल्द्वानी में प्रशासन द्वारा हटाए जा रहे अवैध कब्जे को लेकर भारी बवाल हुआ है। शासन द्वारा कर्फ्यू लगाए जाने के साथ साथ दंगाइयों को गोली मरने के आदेश दिए गए है। शामली जनपद की पुलिस भी हाई अलर्ट मोड़ पर है। एसपी अभिषेक के निर्देश पर जुमे को देखते हुए जनपद के सभी थाना क्षेत्रों में पड़ने वाली मस्जिदों पर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। शहर के मिश्रित आबादी वाले मोहल्लों फव्वारा चौक, कलंदर शाह चौक, मोहल्ला राजोवला, तैमुरशाह और नंदप्रसाद में पुलिस द्वारा लगातार गश्त लगाया जा रहा है।

बार्डर पर पुलिस ने बढ़ाई गश्ती

इस घटना के बाद से उत्तराखंड से यूपी की सटी सीमाओं के जिलों में गुरुवार को रात से ही पुलिस प्रशासन मुस्तैद हो गया और पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है। आज जुमे की नजाम को देखते हुए यूपी में सारे जिलों के पुलिस के आला अधिकारियों को अतिरिक्त मुस्तैदी बरतने के साथ संवेदनशील क्षेत्रों में कड़े सुरक्षा के प्रबंध रखने के निर्देश दिये गए हैं।

बड़ी संख्या में अवैध कब्जे

हल्दवानी हिंसा पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'यह मामला चिंताजनक है लेकिन राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन स्थिति को संभाल लेगा। यूपी, उत्तराखंड और अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में अवैध कब्जे किए गए हैं, जो कानूनी तौर पर खाली भी हो चुके हैं।

जानिए हल्द्वानी की क्या है घटना?

उत्तराखंड के हल्द्वानी जिले के बनभूलपुरा में बीते गुरुवार को हिंसक बवाल हुआ। बनभूलपुरा में सरकारी जमीन पर बने अवैध मदरसा व नमाज स्थल को ध्वस्त करने गई पुलिस, प्रशासन व नगर निगम की टीम पर मुस्लिम समुदाय की भीड़ ने घेरा लिया और उन पर पथराव कर दिया। उपद्रवियों ने जमकर तोड़फोड़ की और बनभूलपुरा थाने में सहित वहां पर खड़ी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। बवाल को काबू करने लिए पुलिस को लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग करनी पड़ी। हालत इतने बेकाबू हो गए कि जिलाधिकारी ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिए। इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इंटरनेट सेवा और स्कूल-कॉलेज आज बंद हैं। इस घटना में अब तक 4 लोगों की मौत बताई गई है, जबकि दर्जन पुलिसवाले घायल हुए हैं। घटना पर शुक्रवार को उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की है और लगातार मामले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story