×

Hamirpur News: टीकाकरण से छूटे बच्चों के लिए शुरू हुआ अभियान, सीएमओ ने किया शुभारंभ

Hamirpur: मीजल्स-रूबेला जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर सोमवार को विशेष टीकाकरण पखवाड़े की शुरुआत हो गई।

Ravindra Singh
Published on: 9 Jan 2023 1:20 PM GMT
Hamirpur News
X

सीएमओ ने किया टीकाकरण शुभारंभ

Hamirpur: 9 माह से लेकर 5 साल तक के छूटे बच्चों को मीजल्स-रूबेला जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर सोमवार को विशेष टीकाकरण पखवाड़े की शुरुआत हो गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामअवतार सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. महेशचंद्रा ने जिला महिला अस्पताल से अभियान का शुभारंभ किया। छूटे बच्चों को मिजिल्स-रूबेला के साथ अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव के टीके और पोलियो की खुराक दी गई।

12 जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर लगाए जाते हैं टीके

शून्य से पांच साल तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर टीके लगाए जाते हैं। मीजल्स-रूबेला जैसी बीमारियों से बचाव को लेकर नौ माह से लेकर पांच साल तक के बच्चों को टीके लगाकर कवर किया जाता है। इसके बावजूद किसी कारणवश बच्चे इन टीकों से वंचित हो जाते हैं। जिन्हें अभियान चलाकर पूर्ण प्रतिरक्षित किया जाता है।

बच्चों को एमआर वन और टू के विशेष टीकाकरण पखवाड़े की शुरुआत

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. महेशचंद्रा ने बताया कि पूर्व में हुए सर्वे में जनपद में एमआर वन में 2157 और एमआर टू में 2636 बच्चों के टीकों से वंचित होने की रिपोर्ट आई थी। ऐसे बच्चों को एमआर वन और टू का टीका लगाने को लेकर सोमवार से विशेष टीकाकरण पखवाड़े की शुरुआत की गई है, जिसके अंतर्गत लक्षित बच्चों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव के भी टीके लगाए जाएंगे।

जिला महिला अस्पताल में विशेष टीकाकरण पखवाड़े का शुभारंभ

सोमवार को जिला महिला अस्पताल में इस अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मीजल्स और रूबेला के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नौ माह से लेकर पांच साल तक के बच्चे इन बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं जो कई मर्तबा जानलेवा भी साबित होती है। इनसे बचाव को लेकर इस आयुवर्ग के बच्चों को टीका अवश्य लगवाएं। इस अवसर पर अर्बन कोआर्डिनेटर पीयूष कुमार, कोल्डचेन मैनेजर सुरजीत मिश्रा, एलएचवी विजयलक्ष्मी सहित अन्य स्टाफ के लोग मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story