×

हमीरपुर जिला अस्पताल को मिला पुरस्कार, जिला सलाहकार ने कही ये बात

कायाकल्प योजना में पहली बार जनपद के दोनों जिला अस्पतालों (महिला-पुरुष) का चयन होने से स्वास्थ्य विभाग में हर्ष की लहर है।

Newstrack
Published on: 18 Aug 2020 12:20 PM GMT
हमीरपुर जिला अस्पताल को मिला पुरस्कार, जिला सलाहकार ने कही ये बात
X
हमीरपुर जिला अस्पताल को मिला पुरस्कार, जिला सलाहकार ने कही ये बात

हमीरपुर: कायाकल्प योजना में पहली बार जनपद के दोनों जिला अस्पतालों (महिला-पुरुष) का चयन होने से स्वास्थ्य विभाग में हर्ष की लहर है। अब इन दोनों अस्पतालों को मरीजों-तीमारदारों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए तीन-तीन लाख रुपए का अवार्ड मिलेगा। बता दें कि दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल ने चित्रकूट मण्डल में 81.2 प्रतिशत अंकों के आधार पर प्रथम और प्रदेश में 14वां स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार महिला अस्पताल ने 77.3 प्रतिशत अंकों के साथ मण्डल में द्वितीय और प्रदेश में 23वीं रैंक हासिल की है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली-NCR और हरियाणा के कुछ इलाकों में अगले 2 घंटे में बारिश की संभावना

जिला सलाहकार डॉ.योगेश लहरी ने बताया

कायाकल्प योजना के जिला सलाहकार डॉ.योगेश लहरी ने बताया कि योजना के तहत अस्पतालों का तीन चरणों पर आंकलन किया जाता है। प्रथम आंकलन स्वयं अस्पताल के स्तर से होता है। दूसरे आंकलन के लिए बाहरी जनपदों के डॉक्टरों की टीम आती है और तीसरा आंकलन राज्य स्तरीय टीम के स्तर से होता है। तीनों आंकलन में अगर अस्पताल 70 अंक अर्जित करता है तो फिर उसे कायाकल्प योजना के तहत चयनित कर लिया जाता है। इस योजना में आंकलन करने वाली टीमें सात बिंदुओं पर अस्पतालों को परखती है।

हमीरपुर जिला अस्पताल को मिला पुरस्कार, जिला सलाहकार ने कही ये बात

प्रत्येक चयनित अस्पताल को तीन-तीन लाख रुपए का पुरस्कार मिलता है

जिसमें अस्पताल का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यों के साथ अस्पताल के चहारदीवार के बाहर की व्यवस्थाओं को देखा जाता है। प्रत्येक की अलग-अलग मार्किंग की जाती है। 70 प्रतिशत तक अंक हासिल करने वाले अस्पतालों का चयन हो जाता है। प्रत्येक चयनित अस्पताल को तीन-तीन लाख रुपए का पुरस्कार मिलता है। इसके अलावा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अस्पताल को 50 लाख और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले 20 लाख रुपए का पुरस्कार मिलता है। पुरस्कार की धनराशि में 25 प्रतिशत स्टाफ पर खर्च होती है शेष अस्पताल की व्यवस्थाओं में खर्च किया जाता है।

ये भी पढ़ें:नहीं बचेगा पाकिस्तान: वायुसेना का बड़ा कदम, पाक सीमा पर तेजस की तैनाती

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि जनपद के अस्पतालों का कायाकल्प योजना में पहली मर्तबा चयन हुआ है, जो कि हर्ष का विषय है। स्टाफ की मेहनत की वजह से आज यह सम्मान मिला है। इसमें और सुधार के प्रयास किए जाएंगे। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.विनय प्रकाश और महिला अस्पताल की डॉ.फौजिया अंजुम ने भी महिला अस्पताल को राज्य स्तर में मिली 23वीं रैंक के लिए पूरी टीम का आभार जताया। बता दें कि मण्डल में दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल 81.2 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम स्थान पर रहा है। जबकि महिला अस्पताल ने 77.3 प्रतिशत अंक अर्जित कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story