×

Hamirpur News: ओडीएफ प्लस संबंधी कार्यों में लापरवाही पर डीएम सख्त, अधिकारी की संविदा समाप्त करने के दिए निर्देश

Hamirpur News: ओडीएफ प्लस हेतु चयनित ग्राम पंचायतों में स्वच्छता प्रबंधन संबंधी कार्यों एवं अन्य विभागीय कार्यो में शिथिलता बरतने पर जिलाधिकारी ने जिला परियोजना समन्वयक विवेक शुक्ला की सेवा /संविदा समाप्त करने के निर्देश दिए हैं।

Ravindra Singh
Published on: 1 March 2023 4:04 PM GMT
Hamirpur News
X

Hamirpur News (Pic: Newstrack)

Hamirpur News: जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता प्रबंधन समिति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई। ओडीएफ प्लस हेतु चयनित ग्राम पंचायतों में स्वच्छता प्रबंधन संबंधी कार्यों एवं अन्य विभागीय कार्यो में शिथिलता बरतने पर जिलाधिकारी ने जिला परियोजना समन्वयक विवेक शुक्ला की सेवा /संविदा समाप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला समन्वयक सुनील तोमर व वीर प्रताप का भी स्पष्टीकरण मांगा है। जनपद में ओडीएफ प्लस हेतु चयनित 20 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों एवं सचिवों को चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी ने ओडीएफ प्लस संबंधी समस्त कार्यों को समयबद्ध एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी ग्राम पंचायतों में नोडल अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से सत्यापन कर प्रत्येक सप्ताह इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए।उन्होंने कहा कि स्वच्छता प्रबंधन संबंधी कार्यो में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कार्यों में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त - डीएम

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सामुदायिक शौचालयों को अनिवार्यतः क्रियाशील रखा जाए तथा वहाँ पर नियमित रूप से केयरटेकर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है अतः इस प्रकार के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि अच्छा मैकेनिज्म विकसित कर सामुदायिक शौचालयो की नियमित रूप से निगरानी रखी जाए तथा समय समय पर निरीक्षण किया जाए। लोगों को इसके उपयोग हेतु प्रोत्साहित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि यूनिवर्सल सैनिटेशन कवरेज / ओडीएफ प्लस के अंतर्गत जनपद में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण का जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है उन्हें समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाय। जिन लाभार्थियों को शौचालय निर्माण की सहायता धनराशि की किस्त अवमुक्त की जा चुकी है उनको प्रेरित करके शीघ्रता से शौचालयों का निर्माण कराया जाय। शौचालय निर्माण के बाद पोर्टल पर उसकी फोटो अपलोड कराई जाय। तथा उसको जियोटैग कराया जाए। गोबर धन योजना के कार्यो में तेजी लाई जाय। इस दौरान जिला विकास अधिकारी विकास ,डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश, बीडीओ, एडीओ पंचायत तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story