×

Hamirpur News: पोर्टल पर बिना पंजीयन के नहीं होगी गेहूं खरीद, तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

Hamirpur News: पोर्टल पर बिना पंजीयन के गेहूं खरीद नहीं होगी, गेहूं खरीद की तैयारियों को लेकर DM ने बैठक में कहा कि कोई भी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी क्रय केंद्र प्रभारी नहीं बनाया जाएगा।

Ravindra Singh
Published on: 4 March 2023 2:13 AM GMT
Hamirpur Diem said that wheat will not be purchased without registration on the portal
X

 हमीरपुर में पोर्टल पर बिना पंजीयन के नहीं होगी गेहूं खरीद, तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

Hamirpur News: जनपद में एक अप्रैल से होने वाली गेहूँ खरीद की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्र भूषण की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि 1 अप्रैल से प्रारंभ होने वाली गेहूं खरीद की सभी क्रय केंद्रों में तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। कोई भी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी क्रय केंद्र प्रभारी नहीं बनाया जाएगा। गेहूं भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था पहले से ही कर ली जाय।

उन्होंने कहा कि केंद्र प्रभारी की भी नियुक्ति कर ली जाय, नियुक्ति के साथ ही केंद्र प्रभारियों के डिजिटल साइन भी बनवा लिए जाएं। उन्होंने कहा कि क्रय केंद्रों पर किसानों के ठहरने व बैठने के साथ ही छाया, पानी आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। सभी क्रय केंद्रों पर छन्ना तथा इलेक्ट्रॉनिक कांटे की व्यवस्था कर ली जाय। केंद्रों पर बोरे की उपलब्धता रहे इसकी कमी न होने पाए।

गेहूं तौल के बाद उसके परिवहन का मूवमेंट प्लान बना लिया जाय तथा केंद्रों पर भीड़ आदि की समस्या न होने पाए। क्रय केंद्रों पर गेहूँ खरीद क्रमानुसार ही किया जाय, किसानों को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाय। सभी क्रय केंद्रों का नियमित रूप से निरीक्षण कर केंद्रों पर खरीद की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। कांटा छन्ना रजिस्टर बांट आदि की पूरी व्यवस्था कर उसकी जांच ली जाए। अच्छे ढंग से प्रशिक्षण दिलाया जाए- जिलाधिकारी ने कहा कि क्रय केंद्र प्रभारियों को गेहूं क्रय के संबंध में अच्छे ढंग से प्रशिक्षण दिलाया जाए।

पोर्टल पर बिना पंजीकरण कराये गेहूं क्रय नहीं

जिलाधिकारी ने कहा कि गेहूं क्रय हेतु कृषकों के पंजीकरण हेतु प्रचार प्रसार किया जाय। पोर्टल पर बिना पंजीकरण कराये कृषकों का गेहूं क्रय नहीं किया जाएगा। इसके पंजीकरण के लिए किसानों द्वारा किसी भी जन सेवा केंद्र पर बैंक पास बुक, आधार कार्ड, फोटो तथा खतौनी के माध्यम से किसी भी दिन पंजीकरण कराया जा सकता है।

कुल 49 क्रय केंद्र बनाए गए हैं

जनपद में इस बार गेहूं खरीद हेतु कुल 49 क्रय केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 7 केंद्र विपणन शाखा के, एक केंद्र एफसीआई का तथा 41 केंद्र पीसीएफ के बनाए गए हैं। बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, उप-निदेशक कृषि हरिशंकर भार्गव, सहायक निबंधक सहकारिता राम सागर चैरसिया, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, मंडी सचिव व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story