×

Hamirpur News: उमरी के कुएं में डाली गई लार्वा भक्षी गंबूसिया मछली, डेंगू मरीज मिलने के बाद उठाया कदम

Hamirpur News: डेंगू से बचने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सुमेरपुर ब्लाक के उमरी गांव के कुओं में गम्बूजिया मछली डाली गई है ताकि डेंगू के बढ़ते प्रसार को कम किया जा सके।

Ravindra Singh
Newstrack Ravindra Singh
Published on: 17 Nov 2022 2:19 PM GMT
Hamirpur News In Hindi
X

कुओं में डाली गई लार्वाभक्षी गंबूसिया मछली

Hamirpur News: डेंगू (Dengue Case In Hamirpur) से बचने को लेकर स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने लार्वा के अड्डों पर लार्वाभक्षी गम्बूजिया मछली का सहारा लिया है। सुमेरपुर ब्लाक के उमरी गांव के कुओं में भारी मात्रा में लार्वा के चलते इस गांव के दस कुओं में गम्बूजिया मछली डाली गई है ताकि डेंगू के बढ़ते प्रसार को कम किया जा सके।

कल 86 डेंगू ग्रसित मरीजों की पुष्टि

जनपद में इस वक्त डेंगू बुखार का प्रसार है। कल बुधवार तक 86 डेंगू ग्रसित मरीजों की पुष्टि हो चुकी थी। हालांकि अभी तक किसी भी मरीज की डेंगू से मौत की पुष्टि नहीं हुई है। सुमेरपुर ब्लाक के उमरी, खड़ेहीजार गांवों में लगातार डेंगू बुखार के मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। उमरी गांव में निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमों को यहां के कुओं में भारी मात्रा में लार्वा मिला था, जिन पर दवाओं का असर कम हो रहा था। लिहाजा इस लार्वा को नष्ट करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने दस कुओं को चिन्हित किया था।

इन सभी कुओं में गम्बूजिया मछली डाली गई: जिला मलेरिया अधिकारी

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि इन सभी कुओं में गुरुवार को गम्बूजिया मछली डाली गई। लार्वाभक्षी इस मछली से डेंगू बुखार को जन्म देने वाले मच्छरों के लार्वा का आसानी से सफाया हो सकेगा। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि उमरी गांव का जल स्तर काफी ऊंचा है। यहां कुओं में पांच से लेकर आठ फीट में पानी है। इसीलिए इन कुओं में बड़े पैमाने पर मच्छरों का लार्वा मिल रहा है। उमरी गांव में अब तक नौ डेंगू बुखार के रोगियों की पुष्टि हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोग बुखार की चपेट में हैं और अपना उपचार करा रहे हैं।

महामारी एक्ट की धारा 88 का नोटिस देकर चेताया: जिला मलेरिया अधिकारी

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि टीमें लगातार डेंगू बुखार ग्रसित गांवों और बस्तियों में भ्रमण कर निरोधात्मक कार्यवाही कर रही है। जिन घरों में लार्वा मिल रहा है, उन्हें महामारी एक्ट की धारा 88 का नोटिस देकर चेताया जा रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story