Hamirpur News: जनपद में 9 से 22 मार्च तक सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान, 33 नए मरीज मिले

Hamirpur News: जनपद में 9 से 22 मार्च तक चले सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान में 33 नए मरीज चिन्हित किए गए हैं। इन सभी मरीजों का उपचार शुरू करा दिया गया है।

Ravindra Singh
Report Ravindra SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 March 2022 12:28 PM GMT
Hamirpur News Tuberculosis search campaign in the district from March 9 to 22
X

जनपद में 9 से 22 मार्च तक चले सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान।

Hamirpur News: जनपद में 9 से 22 मार्च तक चले सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान (एसीएफ) में 33 नए मरीज चिन्हित किए गए हैं। इन सभी मरीजों का उपचार शुरू करा दिया गया है। जनपद की 2.36 लाख आबादी के बीच अभियान चलाया गया था। कुल 603 संभावित मरीजों के बलगम की जांच हुई थी, जिसमें 33 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. महेश चंद्रा (District Tuberculosis Officer Dr. Mahesh chandra) ने बताया कि इस बार जनपद की कुल आबादी में से 2.36 लाख आबादी के बीच संभावित टीबी रोगियों को खोजने के लिए 47,236 घरों में दस्तक देने को 89 टीमें गठित की गई थीं। इन टीमों की निगरानी को 20 सुपरवाइजर लगाए गए थे। डीटीसी हमीरपुर (TDC Hamirpur) के अंतर्गत एकमात्र टीबी ग्रसित रोगी मिला है। राठ ब्लाक में आठ, मौदहा में छह, मुस्करा में 12, सरीला में छह सहित कुल 33 टीबी रोगी मिले हैं। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान 2.10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई। 603 बलगम के नमूनों की जांच हुई।

सुमेरपुर में नहीं मिला एक भी मरीज

जनपद की एकमात्र औद्योगिक नगरी सुमेरपुर (Industrial city Sumerpur) में इस बार चले अभियान में एक भी टीबी रोगी नहीं मिला है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.महेश चंद्रा (District Tuberculosis Officer Dr. Mahesh chandra) ने बताया कि सुमेरपुर ब्लाक (Sumerpur Block) में 38745 लोगों की स्क्रीनिंग की गई और 38 के बलगम के नमूने लिए गए। इनमें से किसी में भी टीबी की पुष्टि नहीं हुई। डीटीसी हमीरपुर के अंतर्गत एकमात्र मरीज मिला है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story