×

Hamirpur News: सिसोलर में महाराजा बाबा के दंगल में पहलवानों ने दिखाये दांव पेंच, मसगांव के जितेन्द्र ने जीता गदा और शील्ड

Hamirpur: दंगल की फाइनल कुस्ती मसगांव के जितेंद्र पहलवान ने कुसमरा के हुकुम सिंह को हराकर शील्ड तथा गदा की कुस्ती जीती।

Ravindra Singh
Published on: 10 Nov 2022 2:13 PM GMT
Hamirpur News: सिसोलर में महाराजा बाबा के दंगल में पहलवानों ने दिखाये दांव पेंच, मसगांव के जितेन्द्र ने जीता गदा और शील्ड
X

Hamirpur News: मौदहा विकास खण्ड (Maudha Development Block) के बड़ी आबादी वाले गांव में चल रहे तीन दिवसीय महाराजा बाबा मेला (Maharaja Baba Mela) के आखिरी दिन आयोजित इनामी दंगल में पहुंचे देश के विभिन्न प्रांतों व आसपास के जनपदों के पहलवानों ने कुस्ती कला का प्रदर्शन कर दर्शकों की वाहवाही लूटी। वहीं, दंगल की फाइनल कुस्ती मसगांव के जितेंद्र पहलवान ने कुसमरा के हुकुम सिंह को हराकर शील्ड तथा गदा की कुस्ती जीती।

8 नवंबर पूर्णिमा के दिन आरंभ हुआ था महाराजा बाबा का मेला

बताते चलें कि महाराजा बाबा का सुप्रसिद्ध मेला 8 नवंबर पूर्णिमा के दिन आरंभ हुआ था। तीन दिवसीय इस मेला के आखिरी दिन आज यहां इनामी दंगल का आयोजन हमेशा की तरह किया गया। दंगल की पहली कुस्ती फिरोजाबाद के राहुल पहलवान एवं मथुरा के हैप्पी पहलवान के बीच हुई। जिसमें दोनों पहलवानों ने जमकर दांव पेंच लगाए, लेकिन जीत हार के बिना यह कुस्ती बराबरी पर रही है।

महिला कुस्ती में पंजाब की परमजीत ने हरियाणा की रीना को हराया

दूसरी कुस्ती में मथुरा के पहलवान भोला ने फिरोजाबाद के पहलवान हरेंद्र को पटखनी दी है। महिला कुस्ती में पंजाब की परमजीत ने हरियाणा की रीना को तथा कानपुर की पहलवान खुशी ने गोरखपुर की पहलवान पायल को चारों खाने चित कर दिया है।महिला कुस्ती दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रही। बांदा के मूंगुस गाँव के पहलवान नंदू ने बरेली के अमित पहलवान को पराजित किया है।रामबाबू कैथी और अजय जलाला की कुस्ती बराबरी पर रही है।

फाइनल कुस्ती में हुआ कांटे का मुकाबला

गदा के लिए फाइनल कुस्ती में कुसमरा के पहलवान हुकुम सिंह तथा मसगांव के पहलवान जीतेंद्र के बीच कांटे का मुकाबला हुआ जिसमें पहलवान जितेन्द्र ने बाजी मारी है।

दंगल के दौरान ये रहे मौजूद

दंगल के दौरान मुख्य रूप से हमीरपुर सदर के पूर्व विधायक युवराज सिंह, सपा के वरिष्ठ नेता केशव बाबू शिवहरे, वरिष्ठ समाज सेवी विजय शंकर पाण्डेय, पूर्व प्रधान रणधीरसिंह यादव,वरिष्ठ सपा नेता रामप्रकाश यादव, सपा के पूर्व प्रत्याशी रामप्रकाश प्रजापति, धर्मेंद्र सिंह प्रधान प्रतिनिधि भैसमरी सहित सैकड़ों की संख्या में कुस्ती प्रेमी मौजूद रहे हैं। रैफरी की भूमिका में लक्ष्मण सिंह तिलसरस एवं कल्लू पहलवान मवई बांदा रहे हैं। ग्राम प्रधान विजय शंकर प्रजापति ने सभी अतिथियों एवं दंगल प्रमियों का आभार प्रकट किया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story