Hamirpur News: यूपी का चमत्कारी मंदिर, रात में मंदिर के अंदर बजती है पायल

Hamirpur News: मान्यता है कि यहां रात में मंदिर के अंदर से पायल की आवाज आती है। उस वक्त मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते है।

Ravindra Singh
Published on: 4 Oct 2024 5:42 AM GMT
Hamirpur News: यूपी का चमत्कारी मंदिर, रात में मंदिर के अंदर बजती है पायल
X

के हमीरपुर जनपद में स्थित मां माहेश्वरी धाम   (photo: social media )

Hamirpur News: शारदीय नवरात्रि लगते ही चारों तरफ उत्साह देखने को मिल रहा है। जगह-जगह पंडाल लगाकर मां आदिशक्ति की प्रतिमा को स्थापित कर पूजा अर्चना की जा रही है। वहीं आज हम बात करेंगे उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जनपद में स्थित मां माहेश्वरी धाम की। यह चमत्कारी मंदिर बताया जा रहा है। मान्यता है कि यहां रात में मंदिर के अंदर से पायल की आवाज आती है। उस वक्त मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते है।

मां माहेश्वरी धाम जनपद हमीरपुर मुख्यालय से करीब 60 किलो मीटर की दूरी पर भेड़ी डांडा गांव में स्थिति मंदिर के पीछे से बेतवा नदी बहती है। माना जाता है ये मंदिर 52 शंक्ति पीठों में से 22 वा शक्ति पीठ स्थान है। चैत्र के नवरात्रि में यहां विशाल मेला महोत्सव का आयोजन होता है। पूरे नवरात्रि में लगभग 50 लाख से अधिक भक्त यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं। स्थानीय पुजारी का कहना है कि रात्रि में यहां मंदिर के अंदर से पायल बजने की आवाज आती है, जो कई बार भक्तों ने भी सुनी है। इसी वजह से रात्रि में मंदिर के कपाट बंद कर दी जाते है और रात्रि में मंदिर के अंदर प्रवेश बंद कर दिया जाता है।


चमत्कारी कुंड जिसका जल कभी खाली नहीं होता

मां माहेश्वरी देवी के प्रतिमा के नीचे एक चमत्कारी कुंड भी है, जिसका जल कभी खाली नहीं होता। रोजाना हजारों श्रद्धालु इस कुंड से जल लेते हैं, लेकिन उसका जल जस का तस भरा रहता है। मान्यता है कि कुंड सीधे पाताल लोक से जुड़ा हुआ है। इसकी गहराई अभी तक कोई नाप नहीं पाया, कभी-कभी भक्त उस चमत्कारी कुंड में हाथ भी डालते हैं, तो चमत्कार से उनके हाथों में लौंग या नीबू का जोड़ा आ जाता है, जिससे उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story