Hanuman Shobha Yatra: शोभा यात्रा में गंगा जमुनी तहजीब, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जमकर किया स्वागत

Noida Latest News: नोएडा के सेक्टर-8 में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हनुमान शोभा यात्रा का स्वागत किया और लोगों को ठंडा शरबत, पानी, कोल्ड ड्रिंक व जूस के पैकेट बांटे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 April 2022 3:24 PM GMT
शोभा यात्रा में दिखी गंगा जमुनी तहजीब, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जमकर किया स्वागत
X

हनुमान शोभा यात्रा (फोटो साभार- ट्विटर)

Noida Latest News: रविवार को नोएडा (Noida) में भी हनुमान शोभा यात्रा (Hanuman Shobha Yatra) कड़ी सुरक्षा के बीच निकाली गई। इस दौरान जहां हिंदू संगठनों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। वहीं, दिल्ली दंगों (Delhi Violence) के बीच नोएडा में निकली शोभायात्रा में हिन्दू-मुस्लिम की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल की एक झलक दिखाई दी। जब शोभा यात्रा मुस्लिम बहुल्य इलाके सेक्टर-8 से गुजरी तो वहां मौजूद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया।

शोभा यात्रा में शामिल हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं को चिलचिलाती धूप में प्यास बुझाने के लिए ठंडा शरबत, पानी, कोल्ड ड्रिंक व जूस के पैकेट बांटे। इस दौरान पुलिस हाई अलर्ट मोड़ पर दिखाई दी। मुस्लिम बहुल इलाके से शोभायात्रा शांति पूर्वक गुजर जाने के बाद पुलिस अधिकारियों ने भी राहत की सांस लेते हुए साम्प्रादियक सौहार्द की यह मिसाल देख कर दोनों समुदाय के लोगों का धन्यवाद किया।

नोएडा में हनुमान शोभा यात्रा सेक्टर-45 स्थित कांशीराम आवासीय योजना से शुरू हुई। जिसमें बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी, विश्व हिंदू परिषद व अन्य हिंदू संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे। यह शोभा यात्रा सेक्टर-37 से होते हुए सेक्टर-18, सेक्टर-15 नया बांस होते हुए सेक्टर-5 पहुंची। जहां जगह जगह शोभायात्रा का स्वागत किया गया। इसके बाद शोभायात्रा सेक्टर-8 पहुंची।

जो कि मुस्लिम बहुल इलाकों में माना जाता है। शोभायात्रा के सेक्टर-8 बांस बल्ली मार्केट में पहुंचते ही वहां मौजूद मुस्लिम समाज के लोगों ने उनका स्वागत किया और भीषण धूप में पैदल शोभा यात्रा निकाल रहे हिन्दुओं को पानी, जूस और कोल्ड ड्रिंक बांटी। इस दौरान पुलिस बल चौकन्ना रहा। इसके बाद शोभायात्रा सेक्टर-12 होते हुए सेक्टर-34 हनुमान मंदिर पहुंची और वहां उसका समापन हुआ।

विशेष सम्प्रदाय पर कटाक्ष पर भारी पड़ा भाईचारा

सूत्रों के मुताबिक शोभायात्रा कार्यक्रम शुरू होने के दौरान हिंदू संगठनों के पदाधिकारियों ने अपने अपने विचार देश और प्रदेश से लेकर जाति सम्प्रदाय तक के मुद्दे पर रखे थे। एक हिंदू संगठन ने नेता ने विशेष सम्प्रदाय के लोगों पर इस दौरान जमकर कटाक्ष भी किया। जिसे वहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने सुना और उसकी बातों का अनुसरण करने के लिए एक जुटता का संदेश देने का प्रयास किया लेकिन जब शोभायात्रा सेक्टर-8 पहुंची तो विशेष सम्प्रदाय पर किए गए कटाक्ष पर वहां भाईचारा भारी पड़ गया। नोएडा के लोगों ने बता दिया कि जो सही होगा वहीं करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story