×

#UP100 : DGP के बिना मनी पहली वर्षगांठ, साल भर में गाड़ दिए सफलता के झंडे

Rishi
Published on: 10 Jan 2018 2:17 PM GMT
#UP100 : DGP के बिना मनी पहली वर्षगांठ, साल भर में गाड़ दिए सफलता के झंडे
X

लखनऊ : अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक यूपी 100 को एक साल पूरा हो गया। इस मौके पर यूपी 100 को अपनी पहली वर्षगांठ डीजीपी के बिना ही मनानी पड़ी। हालांकि इस मौके पर मौजूद अधिकारियों ने एक साल की उपलब्धियां गिनाते हुए सालगिरह को सेलिब्रेट किया।

इस मौके पर यूपी 100 में रहकर बेहतर परफार्मेंस देने वाले पुलिसकर्मियों और सहयोग देने वाले नागरिकों को सम्‍मानित किया गया। एडीजी ने नोएडा और इलाहाबाद में भी यूपी100 का अत्याधुनिक भवन तैयार करने की जल्द मंज़ूरी मिलने की उम्मीद जाहिर की है



ये भी देखें : यूपी के इस सिंघम ने 100 परिवारों के चेहरों की लौटाई मुस्कान

एक समय में 8 हजार प्‍वाइंट्स पर कंट्रोल होता है क्राइम

एडीजी यूपी 100 आदित्‍य मिश्रा यूपी 100 की वर्षगांठ पर मीडिया से मुखातिब हुए। उन्‍होंने काम कर रहे कर्मियों की हौसला अफजाई की। इस मौके पर उन्‍होंने बताया कि एक साल के भीतर पुलिसकर्मियों ने इस आपातकालीन सेवा में 47,25,034 घटनाओं में मदद की है। इतना ही नहीं यह सेवा इतनी सक्रिय है कि हर सेकेंड 8 हजार प्‍वाइंट्स हर समय निगरानी में रहते हैं। एक फोन पर तुरंत 10 से 15 मिनट में पुलिस मौके पर पहुंचती है। अपनी स्‍पीड के चलते यूपी 100 के द्वारा अब‍ तक हजारों लोगों की जान बचाई जा चुकी है। खुदकुशी जैसे 15 हजार मामलों में यूपी ने मौके पर पहुँच कर 885 लोगों की जान उस स्थति में बचाई जब वह फंदे पर झूल रहा था।

ये रहे यूपी 100 के अचीवमेंट्स

एडीजी आदित्‍य मिश्रा ने बताया कि यूपी 100 ने सूबे के 75 जिलों में रूरल और अर्बन एरिया के 22 करोड़ लोगों का विश्‍वास जीता है। डॉयल 100 के पास 3200 बेहद हाईटेक गाड़ियां उपलब्ध हैं, जो हरदम इमरजेंसी सर्विस के लिए तैयार रहती हैं। आकस्मिक सेवाओं 101 और 108 के साथ यूपी-100 का इंटीग्रेशन है, ताकि समय रहते लोगों की मदद की जा सके। अब तक 13 लाख विवादों में आवश्यक कार्रवाई, 3 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाओं में मौके पर सहायता प्रदान कर सैकड़ों लोगों की जान बचायी गई। कई घटनाएं ऐसी हैं जिनमें परिवार से बिछड़े हुए कई लोगों को उनके परिवार से मिलाकर उनके चेहरे पर खुशियां लौटाई गई हैं। अब यूंपी 100 को 1090 वीमेन पावर लाइन से इंटरकनेक्ट किये जाने की योजना है ताकि पीड़ितों को मदद मिलने में देरी न हो

सब से अधिक झगड़े पड़ोसी से फिर विवाद पैसे का

यूपी100 एक तरह जहां यूपी पुलिस के लिए अपराध रोकने का काम रही है। वही अध्ययन के लिए भी यह सेवा उदाहरण बन रहा है। यूपी 100 में आने वाली शिकायतों का अध्ययन करें तो सब से ज़्यादा शिकायतें पडोसी से झगडे की आती है जब कि झगडे की दूसरी सब से बड़ी वजह पैसा है। यही नहीं यूपी100 को सात हजार ऐसी शिकायतें मिली हैं। जिस में पत्नी पर पति की पिटाई का आरोप लगा है।

मिल चुका है आइकन अवार्ड

यूपी 100 को आईएसओ 9001 सार्टिफिकेशन मिल चुका है। यूपी100 पर 18 हजार पुलिस हर रोज हर समय तैनात रहती है। यूपी100 सेवा की देश भर में प्रशंसा होने के साथ ही अब विदेशों में भी तारीफ हो रही है। अमेरिका ने यूपी पुलिस आकस्मिक सेवा यूपी100 को आइकन अवार्ड 2017 से सम्मानित किया था। यह अवार्ड लॉस वेगास में हेक्सागॉन सेफ्टी एंड इफ्रास्ट्रक्चर के वार्षिक सम्मेलन में दिया गया था।



Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story