×

Hapur: विदेशी परिंदों की अठखेलियां बनी आकर्षक का केंद्र, गंगा किनारे लगा श्रद्धालुओं का जमावड़ा

Hapur: गंगा नदी में विदेशी पक्षियों की अठखेलियों से माहौल आलौकिक लग रहा है, जो गंगा किनारे स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आकर्षक का केंद्र बना हुआ है

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 16 Jan 2023 11:03 AM GMT
Hapur News
X

विदेशी परिंदों की अठखेलियां बनी आकर्षक का केंद्र

Hapur: गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी क्षेत्र में गंगा के तट पर आस्था की बयार बह रही है। वहीं दूसरी तरफ विदेशी पक्षियों ने मां गंगा के आंचल में डूबकी लगाकर सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं। पक्षियों की अठखेलियों से माहौल आलौकिक लग रहा है, जिससे श्रद्धालुओं में भी गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है, जो गंगा किनारे स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आकर्षक का केंद्र बना हुआ है। गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में इस बीच बढ़ती सर्दी के कारण खादर और ब्रजघाट स्थित गंगा में विदेशी पक्षियों का बसेरा भी हो गया। साइबेरिया की ठंडी जलवायु से बचने के लिए वहां के पक्षी प्राय ही घाटों पर दिखाई देने लगते हैं।

पक्षियों को देखने के लिए उमड़ती है भीड़

इन पक्षियों को मैदानी भाग की जलवायु काफी पसंद है। यही कारण है कि यह कई किमी तक गंगा के किनारे अपना बसेरा बनाए हुए हैं। दूर देश से आए इन मेहमान पक्षियों की खातिरदारी में यहां के नागरिक कोई कसर नहीं छोड़ते। सुबह सूर्य की पहली किरण के साथ पेड़-पौधों के झुरमुटों से निकल कर आए पक्षी घाटों पर अठखेलियां करने लगते हैं।

आने वाले श्रद्धालु पक्षियों को खिलाते है खाना

गंगा की लहरों पर विचरण करते पक्षी दर्शकों को खूब लुभाते हैं। गंगा घाट पर नियमित स्नान करने वाले लोग अपने घर या दुकान से लाकर नमकीन ,सेव, कचरी एवं अन्य खाद्य पदार्थ आवाज देकर गंगा की लहरों में जब डालते हैं तो मेहमान पक्षियों का झुंड इन्हें चुगता है। इस दृश्य को कैमरे में कैद करने वाले लोग भी इन पक्षियों को दाना डालते रहते हैं।

गंगा किनारे पर्यटकों की लगी भीड़

खास बात है कि वर्तमान के दिनों में गढ़ में गंगा किनारे पर मेला लगा हुआ है। हर ओर आस्था बह रही है। ऐसे माहौल में इन विदेशी परिंदों की दस्तक ने नजारा और भी खूबसूरत बना दिया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story