×

हापुड़ में एनजीटी के आदेशों की उड़ रही है धज्जियां, देखें तस्वीरें

Manali Rastogi
Published on: 9 Oct 2018 7:52 AM GMT
हापुड़ में एनजीटी के आदेशों की उड़ रही है धज्जियां, देखें तस्वीरें
X

हापुड़: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा एनसीआर में कूड़ा जलाने पर बेशक प्रतिबंध लगा दिया गया हो, लेकिन इन आदेशों का अधिकांश जगहों पर पालन नहीं किया जा रहा है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जनपद हापुड़ के रेलवे अधिकारियों ने मालगोदाम और ट्रैक के आसपास पड़े कूड़े को जला दिया। परिणामस्वरूप इस कूड़े में पड़े प्लास्टिक और थर्माकोल के कचरे से उठे जहरीले धुंए से आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों की सांस फूल गई।

यह भी पढ़ें: राजभर के इस बयान से संत समाज में मच सकती है खलबली, जानें क्या है ये पूरा मामला

इस पूरे मामले में अधिकारियों ने जांच करने की बात कही है, एनसीआर में वायु प्रदूषण निरंतर बढ़ रहा है, इस प्रदूषण को लेकर पिछले दिनों एनजीटी की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी। इसमें निर्देश दिया गया था कि कूड़ा जलाने पर प्रतिबंध लगाया जाए। ताकि वायु प्रदूषण पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सके। इसके बाद विभिन्न विभाग की ओर से कूड़ा जलाने पर प्रतिबंध भी लगाया गया और जुर्माना का प्रावधान किया गया।

यह भी पढ़ें: योगी के मंत्री का दावा: अयोध्या में राम का मंदिर बनेगा, इसे कोई रोक नहीं सकता

आपको बता दें कि आदेशों की स्थानीय रेलवे स्टेशन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने ही धज्जियां उड़ा दी है, क्योंकि रेलवे अधिकारियों मालगोदाम के आसपास से गुजर रहे रेलवे यार्ड में फेंके गए कूड़े को जला दिया। इसके अलावा लाइन पार के क्षेत्र में भी कूड़ा जला दिया गया। इसलिए थोड़ी ही देर में जहरीले धुंए से आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सांस फूलने लगी।

यह भी पढ़ें: ‘मेड इन अमेठी’ का निकला जिन्न, पोर्न स्टार मिया खलीफा’ ब्रांड अंबेसडर तो ‘राहुल’ बने CEO

इस बात की जानकारी स्थानीय अधिकारियों को मिली तो आनन फानन में कूड़े पर पानी मिट्टी डालकर धुंए का गुब्बार कम कराया गया। इस मामले की जानकारी मुरादाबाद रेल मंडल के प्रबंधक एके सिंघल को मिली तो उन्होंने बताया कि इस प्रकार कूड़ा जलाना बेहद गंभीर मामला है। इस मामले की निष्पक्ष जांच कराएंगे और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story