×

Hapur News: 5.38 लाख रुपये का माल लेकर व्यापारी को थमा दिए फर्जी बैंक चैक, मुकदमा दर्ज

Hapur News Today: जनपद के एक व्यापारी से 5.38 लाख रुपये का माल लेकर कुछ आरोपियों ने फर्जी बैंक चैक दे दिए। इस मामले में पुलिस ने दो नामजद और अज्ञात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 1 Dec 2022 5:47 PM GMT
Hapur News
X

माल लेकर व्यापारी को थमा दिए फर्जी बैंक चैक। (Social Media)

Hapur News Today: जनपद हापुड के थाना देहात क्षेत्र के नवज्योति कालोनी में रहने वाले एक व्यापारी से पैकेजिंग मैटेरियल का 5.38.525 रुपये का माल लेकर कुछ आरोपियों ने फर्जी बैंक चैक दे दिए। भुगतान के लिए बैंक में चैक लगाने पर पीड़ित को फर्जीवाड़े की जानकारी हुई। व्यापारी ने मामले की शिकायत एसपी से की। एसपी के आदेश पर मामले में दो नामजद और अज्ञात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

ये है मामला

पुलिस में दर्ज रिपोर्ट में थाना देहात क्षेत्र के नवज्योति कालोनी में रहने वाले अजय माहेश्वरी ने बताया कि ऋषि पैकेजिंग इंडस्ट्रीज के नाम से उसकी पंजीकृत फर्म है। फर्म का कार्यालय नवज्योति कालोनी में है। जबकि फर्म का जिला मेरठ के थाना खरखौदा क्षेत्र के धीरखेड़ा इंडस्ट्रीयल एरिया में है। व्यापार बढ़ाने के लिए पीड़ित ने इंडिया मार्ट में रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। इंडिया मार्ट से पीड़ित के पास पैकेजिंग मैटेरियल माल की बावत मांग आई थी।

पीड़ित ने माल और आरोपी के संबंध में दी जानकारी

पीड़ित ने माल के संबंध में जानकारी करने वाले नवीन कुमार नामक व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर बात की। नवीन कुमार ने बताया कि एसटी सर्विसेज नाम से उसकी उत्तरखंड रुडकी में कंपनी है। उसने पीड़ित की ई-मेल आइडी पर 1500 किलो पैकेजिंग मैटेरियल के माल का परचेज आर्डर लिखित रूप भेजा था। 13 अक्टूबर को माल की डिलवरी लेने के लिए नवीन कुमार का अपने अज्ञात कर्मचारियों के साथ पीड़ित की फैक्ट्री पर पहुंचा था। माल लेने के बाद उसने बिल की बावत पीड़ित को एस टी सर्विसेज कंपनी के नाम से उज्जीवन बैंक का 273025 रुपये का चैक दिया था। चैक पर एसटी सर्विसेज फर्म के प्रापराइटर राजेश मिश्रा के हस्ताक्षर थे।

17 अक्टूबर 2022 को नवीन कुमार ने दोबारा पीड़ित को फोन कॉल की और कुछ अन्य माल की खरीदारी के संबंध में परचेज आर्डर ई-मेल आईडी के जरिए भेजा। 19 अक्टूबर 2022 को राजेश मिश्रा ने अपने कर्मचारियों को माल लेने के लिए पीड़ित के गोदाम पर भेजा। माल के बिल के संबंध में 29 अक्टूबर 2022 को राजेश मिश्रा और नवीन कुमार ने पीड़ित को 2,65,500 रुपये का एक्सिस बैंक का चैक भेजा था। दोनों चैक बैंक में लगाने पर बाउंस हो गए। छानबीन करने पर पता चला कि बैंक चैक एस टी सर्विसेज कंपनी के नहीं थे। बल्कि आरोपियों ने फर्जी ढंग से चैक तैयार किए थे। मामले में पीड़ित ने एसपी से शिकायत की।

मामले की जांच कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी: SP

एसपी दीपक भूकर ने बताया कि व्यापारी की शिकायत के आधार पर अज्ञात स्थान पर रहने वाले नवीन कुमार, राजेश मिश्रा और उनके अज्ञात कर्मचारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। मामले की जांच कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story