×

Hapur News: दो राष्ट्रीय पक्षियों के शव मिलने से रेलवे प्रशासन में मचा हड़कंप

Hapur: रनथ्रू सप्तक्रांति एक्सप्रेस के इंजन से दो राष्ट्रीय पक्षी टकरा गए, जिसके बाद ट्रेन हापुड जंक्शन पहुंची तो लोको पायलट ने इंजन में दोनों पक्षियों को फंसने से मौत हो गई ।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 22 Dec 2022 11:20 AM GMT
Hapur News
X

मृतक मोर

Hapur News: हापुड रेलवे स्टेशन पर मुजफ्फरपुर से आनंद विहार की ओर जा रही रनथ्रू सप्तक्रांति एक्सप्रेस के इंजन से दो राष्ट्रीय पक्षी (मादा मोर) टकरा गए, जिसके बाद ट्रेन हापुड जंक्शन पहुंची तो लोको पायलट ने इंजन में दोनों पक्षियों को फंसा देखा। इसके बाद कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। सूचना मिलने पर आरपीएफ और स्टेशन की टीम मौके पर पहुंच गई। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर दोनों शव को अपने कब्जे में ले लिया और शव पोस्टमार्टम के लिए भेजकर जांच शुरू कर दी है।

कोहरे के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा: अजब सिंह

स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह कोहरे के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। इसलिए सुबह मुरादाबाद की ओर से आने वाली अधिकांश ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से संचालित हो रही है। बृहस्पतिवार सुबह करीब 11:30 बजे मुजफ्फरपुर से आनंद विहार की ओर जाने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस गुजर रही थी। जंक्शन पर पहुंचने के बाद ट्रेन मेन लाइन पर लाल सिग्नल के कारण खड़ी हो गई। ट्रेन के लोको पायलट ने इंजन में दो मादा मोर को फंसा देखकर कंट्रोल रूम को सूचना दी। इस हादसे के कारण सप्तक्रांति एक्सप्रेस पांच मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही।

दोनों मृत मोरों के शव को स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में रखा

सूचना मिलने के बाद आरपीएफ थाना प्रभारी सुभाष यादव अपनी टीम और स्टेशन की टीम भी मौके पर पहुंच गई। दोनों मृत मोरों के शव को पूरे राजकीय सम्मान के साथ स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में रखवा गया और उसके बाद वन विभाग की टीम को सूचना दी गई।

ट्रेन के इंजन में मोरों के फंसने के कारण मौत हुई: वन रेंजर

वन रेंजर मुकेश कुमार कांडपाल ने बताया कि स्टेशन के अधिकारियों ने ट्रेन के इंजन में मोरों के फंसने के कारण मौत की सूचना दी थी। जिसके बाद वह अपनी टीम के साथ स्टेशन पहुंचे और दोनों मादा के शव को अपने कब्जे में ले लिया है। माेरों का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। मोर ट्रेन के इंजन से कहां टकराए, इसके बारे में जांच की जा रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story