Hapur News: 83 वारदातों में ऑपरेशन दृष्टि ने दिखाया कमाल, खाकी के हाथों से बच नहीं पा रहे बदमाश

Hapur News: अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस आपरेशन दृष्टि शुरू किया। जिसके बाद जिले के 11 थानों को कैमरे लगवाने का लक्ष्य पुलिस को दिया गया था।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 23 Feb 2024 8:16 AM GMT
Hapur News
X

एसपी अभिषेक वर्मा (Newstrack)

Hapur News: एक जमाना था, जब पुलिस के पास मुखबिरों की लंबी सूची होती थी। पुलिस अधिकारी इन्हें अपना नेटवर्क समझते थे। उनके भरोसे ही चोरी से लेकर हत्या, लूट व डकैती तक जैसी जघन्य वारदातों का पर्दाफाश होता था और हत्यारे व लुटेरों को सलाखों के पीछे भेजवाया जाता था। लेकिन, मुखबिरों के दम पर वारदातों का पर्दाफाश करने में काफी वक्त लगता था, लेकिन जब से पुलिस का आपरेशन दृष्टि शुरू हुआ है। तब से पुलिस बदमाशों तक पहुंचने में आसानी से कामयाब हो रही है। वर्ष 2023 से अब तक सीसीटीवी कैमरों की मदद से पुलिस ने 83 बड़ी वारदातों का पर्दाफाश किया है।

जनसहयोग से लगवाए साढ़े दस हजार सीसीटीवी कैमरे

अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस आपरेशन दृष्टि शुरू किया। जिसके बाद जिले के 11 थानों को कैमरे लगवाने का लक्ष्य पुलिस को दिया गया था। इसको लेकर पुलिस लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया। शहर और कस्बों में सामाजिक और व्यापारिक संस्थाओं के साथ मिलकर सार्वजनिक स्थानों, भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए सहयोग लिया। जिसके चलते जिले में करीब साढ़े दस हजार सीसीटीवी कैमरा लगवाए गए। इन कैमरों की मदद से चोरी, लूट, टप्पेबाजी, हत्या, डकैती जैसी वारदातों पर अंकुश लगाने में मदद मिल रही है। शहर व कस्बों के अलावा अब गांव में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाने पर जोर दिया जा रहा है। पुलिस ने सभी कैमरों को थानों के मानचित्र पर भी दर्ज करा दिया है।

फुटेज काम आ रहा, मोबाइल के इस्तेमाल से बच रहे अपराधी

किसी भी वारदात के बाद पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगालना शुरू कर देती है। जिसके बाद पता चल जाता है कि किस संदिग्ध ने रेकी की और किसने वारदात को अंजाम दिया है। हालांकि, पुलिस को चकमा देने के लिए अपराधी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे, ताकि पुलिस डंप डाटा निकालकर ही उनकी लोकेशन निकाल सके। जिसके चलते फुटेज के आधार पर ही पुलिस अपराधियों तक पहुंचने में लग जाती है।

सीसीटीवी कैमरे से हुआ पर्दाफाश

घटना-1: सिंभावली के गांव माधापुर के प्रमोद पर अज्ञात बदमाशों ने तीन राउंड फायरिंग की। घटना में बदमाशों की गिरफ्तारी सीसीटीवी कैमरे की मदद से की गई। जिसके बाद उन्हें जेल भिजवाया गया।

घटना-2: सिंभावली क्षेत्र के गांव मोहम्मदपुर खुड़लिया के भंवर सिंह से बदमाशों ने हथियारों के बल पर 30 हजार रुपये लूट लिए थे। बदमाशों की पहचान सीसीटीवी कैमरे की मदद से हुई। पुलिस ने बदमाशों के गिरफ्तार कर जेल भिजवाया था।

घटना-3: कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला चमरी में घर में घुसकर टेंट व्यापारी मुकेश कर्दम की निर्मम हत्या करने वाले हत्यारोपित को पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से गिरफ्तार किया था। हत्यारोपित जिला मेरठ के थाना जानी क्षेत्र के गांव धौलड़ी के हसन कई स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों में कैद हुआ था।

क्या बोले पुलिस के जिम्मेदार अधिकारी?

एसपी अभिषेक वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि, सीसीटीवी कैमरों से बदमाशों को पकड़ने में काफी मदद मिल रही है। लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि वह अपने घरों व प्रतिष्ठानों पर सीसीटीवी कैमरे जरूर लगवाएं। जनसहयोग से लगातार सीसीटीवी कैमरे लगवाने का काम पुलिस कर रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story